बाल बढ़ाना चाहती हैं तेजी से तो जान लीजिए ये 5 तरीके, इन टिप्स से Hair Growth हो जाएगी फास्ट 

Hair Growth Tips: लगातार बाल झड़ने से परेशान हैं और अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो समझिए ये टिप्स आपके लिए ही हैं. इनसे बालों के लंबे होने की गति बढ़ जाती है. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं तेजी से तो जान लीजिए ये 5 तरीके, इन टिप्स से Hair Growth हो जाएगी फास्ट 

Long Hair Tips: बालों को बढ़ने में मदद करते हैं ये टिप्स. 

खास बातें

  • बालों की सही देखभाल है जरूरी.
  • इन टिप्स से बढ़ने लगते हैं बाल.
  • बालों में नहीं जमेगा मैल और गंदगी.

Hair Care: लड़कियों को बाल बढ़ाने का जितना शौक होता है उतने ही बाल कभी मौसम तो कभी गलत देखरेख के कारण झड़ने लगते हैं. ऐसे में लंबे बालों का सपना बस सपना ही बनकर रह जाता है. लेकिन, कुछ ऐसे टिप्स या कहें छोटी-छोटी बातें हैं जो बालों को तेजी से बढ़ाने (Hair Growth) के लिए बड़े काम की साबित होती हैं. आपको कुछ हफ्तों में ही इन टिप्स का असर अपने बालों पर दिखना शुरू हो जाएगा. तो चलिए, बिना देर किए जान लेते हैं कि लंबे बाल (Long Hair) पाने के लिए किन टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है. 

बालों को घना और मजबूत बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, Hair Care का आज से ही बना लीजिए इन्हें हिस्सा

लंबे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स | Hair Care Tips For Long Hair 


स्कैल्प को दें पोषण 


बालों को बढ़ाना है तो स्कैल्प का सही ख्याल रखना होगा. जड़ों से बाल मजबूत बनेंगे, स्कैल्प (Scalp) साफ और डैंड्रफ फ्री रहेगी तो इससे आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी. अगर आपकी स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयली है या उसपर गंदगी जम जाती है तो ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो इस दिक्कत से आपको छुटकारा दिलाए. आप चारकोल वाले या एक्सफोलिएटिंग शैंपू से सिर धो सकती हैं. 

हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग


हर हफ्ते कम से कम एक बार बालों में हेयर मास्क (Hair Mask) लगाएं जिससे बालों की डीप कंडीशनिंग हो और उन्हें अंदर तक पोषण मिले. जितने बाल बढ़ते जाते हैं उतना ही वे गंदगी, धूप और प्रदूषण की चपेट में आने लगते हैं. ऐसे में हेयर मास्क से बालों का नेचुरल ऑयल भी बरकरार रहता है और वे मुलायम भी बनते हैं. 


रेग्युलर ट्रिमिंग 


कुछ-कुछ हफ्तों के अंतराल पर बालों की ट्रिमिंग कराते रहें जिससे स्पिलट एन्ड्स जैसी दिक्कतें ना हों. आपको 1-2 इंच बाल कटवाने की भी जरूरत नहीं है बल्कि डस्टिंग की तरह ट्रिमिंग करवाएं जिसमें ना के बराबर बाल हटाए जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता कि आपने बाल कटवाए हैं. 


ठीक से करें क्लेंजिंग 

बालों को अच्छे से साफ ना किया जाए तो बिल्डअप जमा होने लगता है जिसे हाथ लगाते ही लगने लगता है कि मैल छूट रहा है. ऐसे में आपको अपने बालों को धोने (Hair Wash) से पहले कम से कम 10 मिनट तक उन्हें गीला करके रखना है,. इसके अलावा आप किसी हेयर मास्क या बालों को साफ करने वाली क्रीम को 10 मिनट तक लगाए रख सकते हैं जिससे बाल धोने के समय वे ठीक तरह से साफ हों. 


सोते समय ध्यान रखें ये बात 

अगर आप कॉटन के तकिये के कवर पर सिर रखकर सोती हैं तो इससे आपके बालों की सारी नमी यह कॉटन का कवर ही सोख लेगा. बालों के लिए सिल्क के तकिये के कवर (Silk Pillowcase) पर सोना सबसे अच्छा साबित होता है. इससे बाल भी नहीं उलझते और टूटने से भी बचते हैं. यह हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा है. 

Weight Loss की इन गलतियों के कारण वजन घटाने में होती है दिक्कत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 Mistakes

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com