विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2023

दाग-धब्बों को हल्का करके कम करती हैं ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 

Dark Spots: त्वचा पर कई कारणों से दाग-धब्बे निकल जाते हैं. इन धब्बों को कैसे हल्का करें और किस तरह इनसे पाया जा सकता है छुटकारा, जानिए यहां. 

दाग-धब्बों को हल्का करके कम करती हैं ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 
Dark Spots Home Remedies: चेहरे पर जमे गहरे धब्बों को कम करती हैं रसोई की कुछ चीजें. 

Skin Care: स्किन केयर से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है गहरे दाग-धब्बे. सही तरह से त्वचा का ख्याल ना रखने, नमी की कमी, पर्याप्त पोषण ना मिलने और केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरे पर दाग-धब्बे निकल सकते हैं. ऐसे में कुछ घरेलु नुस्खे इन धब्बों (Dark Spots) को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका प्रभाव भी बेहद अच्छा नजर आता है. आमतौर पर जब त्वचा पर मेलानिन का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगता है तो दाग-धब्बे दिखने लगते हैं. ये धब्बे कई बार झाइयां भी होते हैं तो कई बार एक्ने या फिर फुंसियों के कारण दिखने लगते हैं. जानिए किन चीजों के इस्तेमाल से दूर होंगे दाग-धब्बे. 

हेयर केयर की ये 4 गलतियां बनती हैं डैंड्रफ की वजह, इन कामों से छुटकारा पाकर ही दूर होगा Dandruff 

दाग धब्बे हल्के करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dark Spots 

हल्दी का फेस पैक 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के फेस पैक (Turmeric Face Pack) से दाग-धब्बे हल्के किए जा सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद को साथ मिला लें. इसमें नींबू का रस भी डाल लें. इन दोनों चीजों को साथ मिलाएं और फिर चेहरे पर 5 ले 10 मिनट के लिए लगाए रखने के बाद धो लें. ध्यान रहे हल्दी जरूरत से ज्यादा लगाने पर त्वचा पीली भी पड़ सकती है. 

खानपान की इन 4 आदतों से सर्दियों में भी घट सकता है वजन, जानिए Weight Loss ट्रिक्स के बारे में 

टमाटर का रस 

चेहरे पर टमाटर का रस लगाने से कमाल का असर नजर आ सकता है. यह दाग-धब्बों के साथ ही टैनिंग को भी कम करने में मददगार है. वहीं, टमाटर सन डैमेज को कम करने में भी असर दिखाता है. इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के रस (Tomato Juice) को कटोरी में निकालें और इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर मल लें. आप टमाटर के गूदे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 1-2 बार लगाने पर त्वचा के दाग-धब्बे हल्के होना शुरू हो जाते हैं. 

लगाकर देखें कच्चा दूध 

दाग-धब्बे कम करने के लिए रोजाना कच्चे दूध (Raw Milk) को चेहरे पर लगाया जा सकता है. कच्चा दूध चेहरे को क्लेंजिग गुण देता है और डेड स्किन सेल्स हटाने में असरदार है. इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगते हैं. कच्चे दूध को कटोरी में लेकर इसमें रूई का टुकड़ा डुबोएं और चेहरे पर मलें. 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. स्किन चमक जाती है और दाग-धब्बे कम होने में असर दिखना शुरू हो जाता है. 

आलू का रस 

स्किन के लिए आलू के रस के भी कई फायदे हैं. आलू को घिसकर उसके रस को रूई में लेकर दाग-धब्बों पर मलें. इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह आलू के रस को चेहरे पर मल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत 
दाग-धब्बों को हल्का करके कम करती हैं ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Next Article
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com