विज्ञापन
This Article is From Dec 27, 2023

हेयर केयर की ये 4 गलतियां बनती हैं डैंड्रफ की वजह, इन कामों से छुटकारा पाकर ही दूर होगा Dandruff 

Dandruff Causes: ऐसी कई छोटी-बड़ी गलतियां हैं जो डैंड्रफ का कारण बनती हैं. ठीक तरह से सिर ना धोने से लेकर गलत हेयर वॉश चुनने पर भी डैंड्रफ होने लगता है. 

हेयर केयर की ये 4 गलतियां बनती हैं डैंड्रफ की वजह, इन कामों से छुटकारा पाकर ही दूर होगा Dandruff 
Hair Care Mistakes That Cause Dandruff: सिर से झड़कर गिरने लगता है डैंड्रफ. 

Hair Care Mistakes: डैंड्रफ होने पर सिर पर सफेद फ्लेक्स नजर आने लगते हैं. ये फ्लेक्स सिर से झड़कर गिरने लगते हैं तो कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं. वहीं, डैंड्रफ होने पर स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं और सिर पर खुजली भी महसूस होने लगती है. असल में हेयर केयर की ही ऐसी कई गलतियां हैं जो डैंड्रफ (Dandruff) का कारण बनती हैं. इन गलतियों में बालों को सही तरह से ना धोना भी शामिल है और हेयर केयर के गलत प्रोडक्ट्स भी इसी सूची में आते हैं. यहां जानिए किस तरह इन हेयर केयर की गलतियों को सुधारकर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. 

कब्ज की वजह से नहीं होता पेट साफ, तो आंवले का इस तरह से कर लीजिए सेवन, Constipation से मिलेगा छुटकारा 

डैंड्रफ का कारण बनने वाली हेयर केयर की गलतियां | Hair Care Mistakes That Cause Dandruff 

गर्म पानी से सिर धोना 

मौसम सर्दियों का है तो ऐसे में ठंडे पानी में सिर धोते नहीं बनता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने (Hair Wash) पर डैंड्रफ की दिक्कत हो जाती है. गर्म पानी स्कैल्प की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाता है जिससे स्किन रूखी-सूखी होने लगती है और बिल्ड अप के साथ ही डैंड्रफ भी बढ़ता है. 

घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इन जड़ी-बूटियों को लगा सकती हैं आप, Hair Growth होती है तेजी से 

सही समय पर बाल ना धोना 

बाल धोने से जुड़ी इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि बाल कितने दिन के अंतराल पर धोए जाने हैं. अगर बाल बहुत जल्दी-जल्दी धोए जाएं तो डैंड्रफ का कारण बनते हैं और अगर बहुत ज्यादा दिनों तक ना धोएं तो भी डैंड्रफ हो सकता है. इसलिए जब बाल गंदे दिखने लगें तब ही शैंपू कर लेना चाहिए और अगर बाल साफ हों तो शैंपू नहीं करना चाहिए. 

स्कैल्प को एक्सफोलिएट ना करना 

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने का मतलब है स्कैल्प को स्क्रब (Scalp Scrub) करना या फिर स्कैल्प की सही तरह से सफाई करना. अगर आप स्कैल्प की सही तरह से सफाई नहीं करेंगे तो स्कैल्प पर बिल्ड अप जमा होने लगता है और डैंड्रफ की दिक्कत भी बढ़ती है. इसीलिए स्कैल्प पर शैंपू को अच्छे से मलकर लगाना जरूरी है. अगर शैंपू से भी स्कैल्प साफ ना हो तो कॉफी या ग्रीन टी मलकर भी सिर धो सकते हैं. इससे स्कैल्प साफ होने लगती है. 

स्कैल्प को नहीं मिलती नमी 

स्कैल्प पर जरूरत से ज्यादा रूखापन और नमी की कमी होने पर भी डैंड्रफ की दिक्कत होने लगती है. कई शैंपू स्कैल्प को ड्राई भी करते हैं और बालों से नेचुरल ऑयल्स सोख लेते हैं. अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका शैंपू आपके हेयर टाइप का नहीं है तो अपना शैंपू बदल दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
हेयर केयर की ये 4 गलतियां बनती हैं डैंड्रफ की वजह, इन कामों से छुटकारा पाकर ही दूर होगा Dandruff 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com