विज्ञापन
This Article is From May 11, 2022

Sunburn का असर दिखने लगा है चेहरे पर तो तुरंत आजमाएं ये 4 उपाय, धूप से जलन होगी कम 

Sunburn Home Remedies: कड़ी धूप से स्किन रूखी-सूखी ही नहीं होती बल्कि कई बार जल भी जाती है. आपके चेहरे पर भी धूप की यह मार पड़ी है तो आप सनबर्न के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

Sunburn का असर दिखने लगा है चेहरे पर तो तुरंत आजमाएं ये 4 उपाय, धूप से जलन होगी कम 
Sunburn on Face: इस तरह दूर होगी चेहरे से सनबर्न की जलन. 

Summer Skin Care: इस बात से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं कि गर्मियों में धूप का अत्यधिक प्रभाव चेहरे पर पड़ता है. कभी धूप से चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है तो कभी धूप (Sunrays) चेहरे को जलाने लगती है इसे सनबर्न कहते हैं. इसमें एक मुश्किल यह भी है कि शरीर के बाकी अंगों की तरह हम चेहरे को हर समय ढककर भी नहीं घूम सकते हैं और यह व्यक्ति के काम और दिनचर्या पर भी निर्भर करता है कि उसे धूप में कितनी देर रहना पड़ रहा है. अगर आपके चेहरे पर भी धूप के कारण जलन (Sunburn) होने लगी है तो यह कूछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इस जलन को दूर करने में आपके काम आएंगे.


सनबर्न के 4 घरेलू उपाय | 4 Home Remedies For Sunburn  

ठंडी सिकाई 

चेहरे पर धूप के कारण हो रही जलन, सूजन और दर्द को दूर करने में ठंडी सिकाई बेहद असरदार है. फ्रीजर से आइस पैक या फ्रोजन सब्जी को तौलिए में लपेटकर चेहरे पर हल्के हाथ से घुमाएं और सिकाई करें. 10-15 मिनट के अंतराल पर दिन में कई बात चेहरे पर सिकाई करें, आपको आराम महसूस होगा. 

एलोवेरा जेल 

सनबर्न के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) सबसे अच्छे नुस्खों में एक है. यह चेहरे पर होने वाली असहजता को ठीक करने के साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइज कर हील भी करता है. एलोवेरा को सीधा अपने चेहरे पर लगाएं. आप बाजार से कोई भी अच्छा और ओर्गेनिक एलोवेरा जेल भी खरीद सकते हैं या घर पर उगने वाली ताजा एलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल करें. 

1jumk84o
शहद 

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते शहद (Honey) चेहरे की जलन को दूर करने में बेहद कारगर है. यह सनबर्न पर अच्छा असर दिखाता है. आप चेहरे पर शहद को उंगलियों से लगाएं और कुछ देर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें. ध्यान दें कि आप छोटे बच्चों पर इस तरकीब का इस्तेमाल ना करें. 

नारियल का तेल 

नारियल का तेल चेहरे के रूखेपन और इरिटेशन को दूर करता है. अगर सनबर्न (Sunburn) के कारण चेहरे पर छाले नहीं निकले हैं तो आप नारियल तेल लगा सकते हैं. नारियाल तेल कुछ दिन चेहरे पर लगाने पर सनबर्न प्राकृतिक रूप से हट जाता है और आपको राहत महसूस होती है. 

tl2ok1eg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जयेशभाई जोरदार' के लिए YRF स्टूडियो में रणवीर सिंह के लिए फुल सर्कल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
Sunburn का असर दिखने लगा है चेहरे पर तो तुरंत आजमाएं ये 4 उपाय, धूप से जलन होगी कम 
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com