विज्ञापन
This Article is From Aug 27, 2021

Homemade Hair Serum : घर पर ऐसे बनाएं हेयर सीरम, तुरंत मिलेगा झड़ते बालों से छुटकारा

Homemade Hair Serum : बालों में नई जान डालने के लिए हेयर सीरम एक अच्छा ऑप्शन है. बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि हेयर सीरम क्या है और कैसे इस्तेमाल करें. इसलिए हम यहां लेकर आए हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी.

Homemade Hair Serum : घर पर ऐसे बनाएं हेयर सीरम, तुरंत मिलेगा झड़ते बालों से छुटकारा
बालों से एक्‍स्‍ट्रा पानी निकल जाए और वह हल्के गीले रह जाएं तब आप सीरम का उपयोग करें.
नई दिल्‍ली:

Homemade Hair Serum : 'रूखे बेजान बाल' किसी हेयर प्रोडक्ट की ये पंच लाइन अक्सर कानों में गूंजती है. जब बाल धोने पर या कंघी करते  समय टूटकर हाथों में आते हैं, तो समझ नहीं आता कि इसे रोकने के लिए क्या करें.  कमजोर बाल, रूखे बाल या फ्रीजी बाल इनकी सेहत सुधारने का एक उपाय है हेयर सीरम. जो बालों को पूरा पोषण देते हैं और उनकी हालत भी सुधारते हैं. अक्सर बालों की सेहत की बात होती है तो शैंपू और कंडीशनर से आगे कोई बात दिमाग में ही नहीं आती. अधिकांश लोग तो सीरम क्या है और कैसे इस्तेमाल होता है इस बात से भी अनजान होते हैं. अगर आप भी हेयर सीरम के फायदों से अनजान हैं तो यहां जानिए सीरम के फायदे, उसे लगाने का सही तरीका और घर में ही सीरम बनाने के आसान तरीके.

homemade hair serums

Photo Credit: iStock

सीरम के फायदे और लगाने का सही तरीका क्या है जानें

हेयर सीरम बालों पर एक सुरक्षा परत की तरह काम करता है. खासतौर से ड्राई, रफ और बेजान बालों में नई जान भरने का काम करता है सीरम. लेकिन तैलीय यानी कि ऑयली हेयर वालों को सीरम का उपयोग सोच समझ कर करना चाहिए.  हथेली पर थोड़ा सा सीरम लेकर इसे बालों की लंबाई में ऊपर से नीचे की ओर लगाएं. कुछ सीरम्स स्कैल्प में लगाए जा सकते हैं, पर अधिकांश सीरम को स्कैल्प  में न लगाना ही बेहतर होता है. ये भी याद रखें कि एकदम गीले बालों पर सीरम नहीं लगाना है. बल्कि जब अतिरिक्त पानी निकल जाए, बाल हल्के गीले रह जाएं तब आप सीरम का उपयोग करें.

ऐसे बनाएं घर पर सीरम

आप घर पर ही अलग-अलग तरह से हेयर सीरम बना सकते हैं. याद रखिए आप बालों को जिस तरह से रखना चाहते हैं हेयर सीरम का चुनाव भी उसी तरह करना होगा.

0f4va8ng
  1.  अगर आप हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद बालों की देखभाल करना चाहते हैं. तो नारियल, सोया, जोजोबा और जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर सीरम बना कर रख लें. सिर धोने के बाद इसे सीरम की तरह उपयोग करें.
  2.  बालों की चमक बढ़ाने के लिए अंगूर, एवोकाडो, जोजोबा और आर्गन ऑयल का मिश्रण तैयार करें. इसमें अंगूर का तेल अन्य तेलों की मुकाबले दोगुनी मात्रा में रखना है.
  3. घुंघराले बालों के लिए अलग हेयर सीरम तैयार करें. इसके लिए एलोवेरा जेल में नारियल तेल, विटामिन ई मिलाएं और गुलाब जल मिलाएं. इस सीरम को बनाते समय ये ध्यान रखें कि एलोवेरा जेल की मात्रा ज्यादा रहेगी. जिसमें एक एक चम्मच बाकी सामग्री मिला सकते हैं.
  4.  रूखे बालों में नई जान डालने के लिए अंगूर के तेल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और विटामिन ई मिलाएं. इसे सीरम की तरह बालों पर लगाएं.
  5. ऑयली बालों के लिए वैसे तो सीरम बहुत उपयोगी नहीं है. लेकिन सिर अगर कम अंतराल पर धोते हैं तो सीरम लगा सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल में बादाम का तेल, लैवेंडर तेल ऑयल मिलाएं. इसमें तेल की मात्रा कम रखें और एलोवेरा जेल की मात्रा ज्यादा रखें ताकि बाल में ऑयल कम ही रहे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Homemade Hair Serum : घर पर ऐसे बनाएं हेयर सीरम, तुरंत मिलेगा झड़ते बालों से छुटकारा
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com