गर्मियों में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश की ये 10 जगहें हैं बेस्ट, आप भी बना सकते हैं यहां ट्रिप का प्लान

Best Places In Himachal Pradesh: पहाड़ों पर घूमना है तो हिमाचल प्रदेश सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. चलिए जानते हैं हिमाचल की वो कौनसी 10 जगहें हैं जहां गर्मियों में जाना चाहिए.

गर्मियों में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश की ये 10 जगहें हैं बेस्ट, आप भी बना सकते हैं यहां ट्रिप का प्लान

Himachal Pradesh में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें.

Travel: गर्मियों के दिन आ गए हैं और इसी के साथ बच्चों की छुट्टी का समय भी आ रहा है. इन छुट्टियों में रिफ्रेशमेंट और परिवार के साथ एन्जॉय करने के लिए हिल स्टेशन (Hill Station) सबसे परफेक्ट जगह है. बर्फ से ढकी इन जगहों पर आपको गर्मी से भी राहत मिलेगी. पहाड़ों पर घूमना है तो हिमाचल प्रदेश से बेहतर कौनसी जगह होगी. अकेले भी यहां घूमने जाया जा सकता है और परिवार के साथ भी. निम्न हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की ऐसी 10 जगहें हैं जहां आप छुट्टियों  का खुल कर आनंद उठा सकते हैं.

घूमने के लिए बेस्ट हैं हिमाचल प्रदेश की ये जगहें | Best Places To Visit In Himachal Pradesh



शिमला


हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और अछूते जंगलों से सजा हुआ है जो पर्यटकों के बीच एक आकर्षण का केंद्र बना रहता है. खासकर हनीमून कपल्स के लिए शिमला हमेशा से पहली पसंद रहा है. यहां आप चाडविक फॉल्स, जाखू मंदिर और शिमला की कई खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं. यहां का मौसम और असाधारण प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को बार-बार शिमला आने के लिए मजबूर करती है.



मनाली


जब आप यहां होंगे तो मनाली की लुभावनी सुंदरता को देखकर आप दंग रह जाएंगे. इस जगह का विहंगम दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. यहां के भव्य घास के मैदान, बहती धाराएं, झरने और पेड़ों के घने जंगल आपको खूब लुभाएंगे. मनाली आपको कभी ऊबने का मौका नहीं देगा. यदि आप बर्फ से खेलना चाहते हैं तो मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय जून का महीना है


डलहौजी


यदि आप भारत में पुराने विक्टोरियन युग को उसके सक्रिय रूप में अनुभव करना चाहते हैं, तो डलहौजी वह स्थान है जहां आपको जाना चाहिए. हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित, डलहौजी छोटा सा शहर है, जो मनोरंजक प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है. यहां आप शहरी जीवन को भूल जाएंगे. फूलों और चीड़ के पेड़ों की घाटियों के साथ, डलहौजी आपको बार-बार अपनी ओर आकर्षित करेगा.



कसौली


शिमला से चंडीगढ़ के रास्ते में आपको एक-दो दिन बिताने के लिए यह अनोखा हिल स्टेशन मिल जाएगा. यहां के विक्टोरियन स्टाइल के घर आपको ब्रिटिश दौर की याद दिला देंगे. कसौली का शांत और रमणीय वातावरण आंतरिक शांति देता है.


कांगड़ा


यह हिमाचल प्रदेश की घाटियों में एक और शांत छोटा गांव है जो यात्रियों के सामने पहाड़ों और घाटियों का शानदार दृश्य पेश करता है. पहले नागरकोट के नाम से जानी जाने वाली कांगड़ा घाटी ग्रेट हिमालयन रेंज के दक्षिणी भाग में स्थित है. यहां आप कांगड़ा किला, चामुंडा देवी मंदिर, मसरूर रॉक कट मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.



बीर बिलिंग



तिब्बत सीमा के पास स्थित होने के कारण बीर बिलिंग में बहुत सारे बौद्ध मठ हैं. यहां आप पैराग्लाइडिंग का मजा और परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं.


 सांगला



यह घाटी करीब से ग्रेटर हिमालयन रेंज का राजसी दृश्य प्रस्तुत करती है. यहां कामरू किला, बेरिंग नाग मंदिर जैसे पर्यटन स्थलों पर जरूर जाएं.



पालमपुर


पालमपुर में आप प्राकृतिक सुंदरता के बीच विक्टोरियन युग की छाप पाते हैं. यह शहर खूबसूरत नदियों, जीवंत चाय बागानों, देवदार के रहस्यमयी जंगलों और अद्भुत झरनों से घिरा हुआ है. हनीमून कपल्स के लिए ये बेस्ट जगह है.


खज्जियार



हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होने के लिए आपको भी खज्जियार जाना चाहिए. खज्जियार को इसकी आश्चर्यजनक झीलों और उत्कृष्ट पहाड़ियों के लिए जाना जाता है. 



 कजाई


समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित काजा स्पीति घाटी की राजधानी है. यहां की मुड़ी हुई सड़कें, व्यापक घाटियां, प्राचीन धाराएं, बर्फ से लदे पहाड़ और बर्फीले रेगिस्तान हैं.

अभिनेत्री करीना कपूर बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com