विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2021

सर्दियों में भी एक झटके में ऑन होगी बाइक, बस फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

ठंड के दिनों में कई बार बाइक स्टार्ट करना मुश्किल होता है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप रोज रोज की इस झिक झिक से बच सकते हैं और एक झटके में कर सकते हैं अपनी बाइक स्टार्ट.

सर्दियों में भी एक झटके में ऑन होगी बाइक, बस फॉलो करें ये जरूरी टिप्स
ऐसे एक झटके में कर सकते हैं अपनी बाइक स्टार्ट.
नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम की ठंडी सुबह अगर आप अपनी गाड़ी को स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं. तब उसका इंजन भी अलसाए अंदाज में पहली किक के साथ उठने से इंकार करता हुआ ही जान पड़ता है. फिर शुरू होता है किक पर किक लगाने का सिलसिला. एक किक, दो किक, तीन किक.... पर जिद्दी इंजन इतनी आसानी से उठने का नाम नहीं लेता. उसकी वजह है इंजन का एकदम ठंडा हो जाना. जिसकी वजह से बाइक या टू व्हीलर को स्टार्ट करने में काफी समय और ताकत दोनों जाया होती है. कुछ ऐसी टिप्स हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप रोज रोज की इस झिक झिक से बच सकते हैं. और एक झटके में कर सकते हैं अपनी बाइक स्टार्ट.

बाहर न खड़ी करें बाइक

अगर आप बाइक को घर के बाहर पार्क करते हैं तो सर्दियों में ये आदत जरा मुश्किल साबित हो सकती है. बाइक को बाहर खड़ा करने से इंजन ऑयल जरूरी सामान्य तापमान से ज्यादा ठंडा हो जाता है. कोशिश करें कि सर्दियों में किसी छत के नीचे या आंगन की चारदीवारी के बीच बाइक पार्क कर सकें ताकि इंजन ऑयल ज्यादा ठंडा न हो.

बाइक को कवर करें

दिनभर तो ठीक है पर रात में बाइक पर कवर डालना न भूलें. कवर भी ऐसा चुनें जो बाइक को नीचे तक ढक सके. प्लास्टिक कवर होगा तो ये काफी हद तक इंजन को ठंडा होने से बचाएगा.

इंजन रनिंग

बाइक के स्टार्ट होने के बाद कुछ देर स्टैंड पर लगे लगे ही उसे रेस देते रहें. या फिर ब्रेक लगाकर कुछ देर रेस देते रहें. इससे इंजन सामान्य तापमान पर आ जाएगा और इंजन ऑयल भी गर्म हो जाएगा. ऐसा करने से इंजन के बार बार बंद होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी.

किक से स्टार्ट

सर्दियों में ये आदत बना लें कि बाइक हर सुबह किक से ही स्टार्ट करेंगे. सेल्फ से स्टार्ट करने पर सुबह दिक्कत आ सकती हैं. किक से स्टार्ट करने पर इंजन जल्दी हरकत में आता है.  

स्पार्क प्लग और बैटरी

इंजन को जल्दी स्टार्ट करने में स्पार्क प्लग और बैटरी अहम भूमिका में होते हैं. स्पार्क प्लग की नियमित सफाई करते रहें. अगर बैटरी डिस्चार्ज है या उसकी वायरिंग गड़बड़ हो रही है तो उसे भी रिपेयर करवाएं. ये दोनों जितनी बेहतर स्थिति में होंगे उतनी जल्दी बाइक स्टार्ट होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
सर्दियों में भी एक झटके में ऑन होगी बाइक, बस फॉलो करें ये जरूरी टिप्स
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com