जानें, कैसे आपकी स्किन में निखार लाने के लिए मददगार साबित हो सकती है किचन

जानें, कैसे आपकी स्किन में निखार लाने के लिए मददगार साबित हो सकती है किचन

नयी दिल्‍ली:

आप अपने चेहरे को खुबसूरत दिखाने के लिए कितनी की कोशिश क्‍यों न कर लें, लेकिन अगर आपका शरीर अंदर से हेल्‍दी नहीं है, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी साफ नज़र आने लगेगा। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर लाइफस्‍टाइल में थोड़ा परिवर्तन लाकर डाइट पर ध्यान दिया जाए तो स्किन को चमकदार व कांतिमय बन सकती है। कॉस्मेटिक्स और एस्थेटिक सर्जन व सलाहकार अनूप धीर ने इसके लिए कुछ आसान उपाय बताए हैं।

-दिन और रात में लगाने वाली क्रीम के अलावा त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। जंक फूड लेने से बचना चाहिए।

इन एक्‍सेसरीज से बनाएं अपना वार्डरोब स्‍टाइलिश...

-चमकदार त्वचा के लिए पानी खूब पीना चाहिए। नमी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पानी शरीर के तापमान को सही रखने, विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और कोशिका को पोषण प्रदान करने में सहायक है।

-दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। यह चेहरे के लिए मिनी-फेशियल का काम करता है। ज्यादा पसीना आने से गंदगी और तेल त्वचा से बाहर आ जाते हैं।

अब इन घरेलू उपायों से आप भी पा सकते हैं लम्‍बी और घनी पलकें`

-असरदार परिणाम के लिए आहार में टमाटर, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और दही लेना चाहिए।

-चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। कैमिकल युक्त फेशवॉश की बजाय चेहरा धोने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। महंगे सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदने की अपेक्षा त्वचा को पोषण देने के लिए अपने रसोईघर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com