डॉक्टर ने बताया इस एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाया तो चुटकियों में दूर हो जाएगी सारी थकान, पढ़ाई और काम में लगेगा मन

Acupressure Therapy : इस आर्टिकल में हम शाइस्ता खान द्वारा इंस्टा पर शेयर किए वीडियो में बताए गए एक्यूप्रेशर प्वाइंट के बारे में बताने वाले हैं जिससे मिनटों में सारी थकावट दूर हो जाएगी. 

डॉक्टर ने बताया इस एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाया तो चुटकियों में दूर हो जाएगी सारी थकान, पढ़ाई और काम में लगेगा मन

एक्यूप्रेशर प्वाइंट को समझने के लिए आप आर्टिकल में इंबेड वीडियो को देख सकते हैं.

Acupressure point for stress relief : हर समय थकान रहना, काम और पढ़ाई में मन ना लगना या फिर थोड़ा सा काम करने पर थकान महसूस होना, इसके साथ ही हर समय आलस से घिर कर सोते रहने जैसा रूटीन अगर आपका भी बना हुआ है, तो इसका मतलब है कि, आपको भी एक्यूप्रेशर थेरेपी की जरूरत पड़ सकती है. दरअसल, एक्यूप्रेशर थेरेपी में कुछ ऐसे असरदार प्वाइंट होते हैं, जिसे दबाने से आपको इन सारे हेल्थ इश्यू से चुटकियों में आराम मिल जाएगा. इस आर्टिकल में आज हम आपके काम की बेहद खास बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. आज हम आपको शाइस्ता खान (Shaista Khan) द्वारा इंस्टा पर शेयर किए गए वीडियो में बताए गए उस एक्यूप्रेशर प्वाइंट के बारे में बताने वाले हैं, जो कई तरह से आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. 

शरीर में नार्मल यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? यहां जानिए

एक्यूप्रेशर प्वाइंट थकान दूर करने के लिए

शाइस्ता वीडियो में बता रही हैं कि आपको अपने हाथे के अंगूठे की सीध में नीचे जिसे रिस्ट क्रीज बोलते हैं उसको दबाना है. इससे आपकी थकावट दूर हो जाएगी और आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगी. एक्यूप्रेशर प्वाइंट को समझने के लिए आप आर्टिकल में इंबेड वीडियो को देखें यहां-

इसके अलावा आप कुछ योगासन कर सकते हैं जिसके बारे में हम यहां बता रहे हैं- 

बालासन- यह आसन करने से आपका दिमाग शांत होगा और आपके शरीर को आराम मिलेगा. यह आसन पीठ और गर्दन की अच्छी स्ट्रेचिंग करती है. 

अधोमुख श्वानासन- यह आसन पीठ, गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाता है. इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी सुधरती है. पश्चिमोत्तानासन करने से पीठ का तनाव, हिप्स का दर्द कम होता है. इससे शरीर रिलैक्स होती है.

सेतु बंधासन - इस आसन को करने से ब्रेस्ट, गर्दन और रीढ़ की हड्डी की अच्छी स्ट्रेचिंग होती है. इससे भी आप स्ट्रेस फ्री होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com