बॉडी फैट कम करना चाहते हैं तो मेडिटेरेनियन डाइट को करें फॉलो, इस डाइट के फायदे जानकर आप भी कहेंगे वाह

Mediterranean Diet Plan: यह एक ऐसा डाइट प्लान है जो आपकी बॉडी के फैट को आसानी से पिघलाकर वजन को कम करता है. आप भी जानिए इस मेडिटेरेनियन डाइट के बारे में.

बॉडी फैट कम करना चाहते हैं तो मेडिटेरेनियन डाइट को करें फॉलो, इस डाइट के फायदे जानकर आप भी कहेंगे वाह

Weight Loss: वजन कम करने के लिए फॉलो करें मेडिटेरेनियन डाइट प्लान.

Weight Loss: ज्यादातर लोग अपने वजन से परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं. कुछ लोग स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ भूखे रहकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, भूखे रहना वजन कम करने का सही तरीका नहीं है. इन दिनों कई तरह के डाइट प्लान हैं जो वजन कम करने में कारगर भी साबित होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसा ही एक डाइट प्लान जो आपकी बॉडी के फैट को आसानी से बर्न कर आपका वजन कम करेगा. ये वेट लॉस का सबसे इफेक्टिव लो कार्ब मेडिटेरेनियन डाइट प्लान है. 

मेडिटेरेनियन डाइट प्लान है क्या | What is Mediterranean Diet Plan

 मेडिटेरेनियन डाइट प्लान को प्लांट बेस्ड डाइट भी कहा जाता है. इस डाइट में हर तरह की सब्जियां, फल और अनाजों को शामिल किया जाता है. मेडिटेरेनियन डाइट प्लान में नट्स और सीड्स  को शामिल कर इसे एक बेहतरीन डाइट बनाया गया है. इस डाइट को फॉलो करने वाले लोग अपना खाना सिर्फ ओलिव ऑयल से ही पकाते हैं.

 मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे 

  •  मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वजन कम करने में मददगार होते हैं.
  • मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने वाले खुद को ज्यादा फिट और फ्रेश महसूस करते हैं. 
  • इस डाइट को लंबे समय तक अपनाकर आप निरोगी रह सकते हैं. इसके अलावा ये डाइट आपको हार्ट की  बीमारी और मोटापे से बचा सकती है.
  • मेडिटेरेनियन डाइट फ्रेश, नेचुरल और अनप्रोसैस्ड फूड पर बेस्ड है. ये डाइट न सिर्फ हार्ट बल्कि स्ट्रोक के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम कर सकती है.

  मेडिटेरेनियन डाइट में क्या खाया जाता है

इस डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल, नट्स, सीड्स अनाज और जैतून का तेल मुख्य रूप से शामिल है. इसी के साथ मेडिटेरेनियन डाइट में मछली और पोल्ट्री भी होते हैं. मेडिटेरेनियन डाइट में ताजे आहार पर जोर दिया जाता है. इस डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स और प्रोसेस्ड मीट का भी सेवन किया जा सकता है. जरूरी बात यह है कि मेडिटेरियन डाइट में बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री करीना कपूर बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com