नारियल तेल को चेहरे पर रोजाना लगाती हैं तो जान लीजिए इसके नुकसान, चेहरा निखरने की बजाय हो सकता है बेजान

Beauty tips: पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल के फायदे बहुत हैं. आयुर्वेद में इसे स्किन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में बहुत लाभकारी माना गया है. इसके बावजूद कोकोनेट ऑयल के कुछ साइडइफेक्ट हैं चेहरे पर लगाने के जो इस लेख में बताए गए हैं.

नारियल तेल को चेहरे पर रोजाना लगाती हैं तो जान लीजिए इसके नुकसान, चेहरा निखरने की बजाय हो सकता है बेजान

coconut oil लगाने से स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है.

खास बातें

  • चेहरे पर निकल आते हैं गुलाबी चकत्ते.
  • नारियल तेल से स्किन में रैशेज हो जाते हैं.
  • चेहरे पर हो जाते हैं पिंपल्स.

Coconut oil side effects: औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल का उपयोग स्किन संबंधी (skin problem) परेशानियों को ठीक करने में किया जाता है. कोकोनट ऑयल में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यहां तक नारियल का तेल गर्मियों में होने वाले सनबर्न (coconut oil in sunburn) से भी राहत देता है. इतने फायदों के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. नारियल का तेल ऑयली फेस वालों को बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी स्किन ठीक होने के बजाय खराब हो (coconut oil side effect) सकती है. तो चलिए जानते हैं क्या साइड इफेक्ट्स हैं इसके.

नारियल तेल के नुकसान | Coconut oil side effects

पिंपल

जिन लोगों के चेहरे से गर्मियों में ज्यादा तेल निकलता है उनके लिए नारियल तेल नहीं है. अगर वो चेहरे पर इसको लगाते हैं तो दाने निकल आते हैं जिससे चेहरा खराब लगने लग जाता है. इसलिए तैलीय त्वचा वालों को इससे दूर रहना चाहिए.


तैलीय त्वचा

जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली होती है उन्हें इसका इस्तेमाल फेस मसाज (face massage) के लिए बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे आपका स्किन टोन (dull skin tone) निखरने के बजाय डल हो सकता है.

अनचाहे बाल

नारियल तेल लगाने से चेहरे पर फेशियल हेयर (facial hair) की ग्रोथ ज्यादा होने लगती है. यहां तक की चेहरे पर बाल काले और मोटे उगने लग जाते हैं, जिससे पूरा चेहरा हेयरी नजर आने लगता है. इसलिए इसका इस्तेमाल सोच समझ कर करें.

एलर्जी

नारियल तेल लगाने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है. इससे चेहरे पर रैशेज और पिंक रंग के चकत्ते पड़ सकते हैं, जिसको ठीक करने में आपको महीने लग सकते हैं. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल न करें.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडीज पहुंची गौरी खान के ऑफिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com