ये होममेड Banana Face Mask आपके चेहरे को बनाएंगे फ्रेश और मुलायम

सबसे पसंदीदा फलों में से एक, केले आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं.केले में ऐसे गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की बहुत सी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये होममेड Banana Face Mask आपके चेहरे को बनाएंगे फ्रेश और मुलायम

ये होममेड Banana Face Mask आपके चेहरे को बनाएंगे फ्रेश और मुलायम

नई दिल्ली:

क्या आपकी त्वचा रूखी और बेजान होती जा रही है. तो फिक्र मत करिए, क्योंकि आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं केले से बने कुछ होममेड फेस मास्क बनाने के तरीके. सबसे पसंदीदा फलों में से एक, केले आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं. दूसरी और भी चीजों के साथ केले का उपयोग करने से आपकी त्वचा बिल्कुल वैसी ही दिखने लगेगी, जैसी आप हमेशा चाहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि केले में ऐसे गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की बहुत सी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. जैसे कि काले धब्बे, बढ़ती उम्र, सूखी त्वचा आदि. तो आइए आपको बताते हैं केले से बने कुछ आसान फेस मास्क (Face Mask)...

रूखी त्वचा  (Dry Skin) के लिए केला और शहद

अगर आपकी रूखी त्वचा (Dry Skin) है तो आपको जरूर बहुत सी त्वचा की समस्याओं से जूझना पड़ता होगा. शुष्कता आपकी त्वचा को रूखा बनाती है और जलन और खुजली का कारण बन सकती है. केले और शहद को एक साथ लगाने से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी हो सकती है. एक बाउल में मैश किया हुआ केला और शहद मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं. 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें.

ऑयली त्वचा (Oily Skin) के लिए केला और नींबू का रस

त्वचा पर अतिरिक्त तेल होने से मुँहासे और पिंपल्स (pimples) की समस्या पैदा होने लगती है. केले और नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर लगाने से चेहरे से अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है. केले और नींबू के रस का मिश्रण आपकी त्वचा को भीतर से साफ करता है और इसे एक्सफोलिएट (exfoliates) करता है. एक पके केले को मैश करें और इसे कुछ बूंद नींबू के रस के साथ मिलाएं. पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 10 मिनट के लिए रखें  और फिर धो लें.

यह भी पढ़ें- Kiwi Face Masks: स्किन को फ्रेश, चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करें DIY कीवी फेस मास्क

पिंपल्स (Pimples)  के लिए केले औऱ हल्दी का फेस पैक

आपको एक ऐसा फेस मास्क चाहिए जो पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ सके. केला और हल्दी का पैक पिंपल्स से छुटकारा दिला सकता है. हल्दी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और आपकी त्वचा को नरम और चिकनी बनाते हैं. मैश किए हुए केले में 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. 10 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

बेजान त्वचा (Dull Skin) के लिए केला, दूध और शहद

केला विटामिन ई और पोटैशियम से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. अगर आपकी त्वचा सुस्त और थकी-थकी सी है, तो इस फेस मास्क को ट्राई करें. एक बाउल में केले, कच्चे दूध, शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं. अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

बढ़ती उम्र की त्वचा (Ageing Skin) के लिए केला, दही और संतरे का रस

केले में एंटी-एजिंग (anti-ageing)  गुणों से भरपूर होता है.जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं. एक बाउल में 1 टेबलस्पून मैश किया हुआ केला, 1 टीस्पून संतरे का रस और 1 टीस्पून सादा दही मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

यह भी पढ़ें- Homemade Haldi Face Pack: घर में बने ये हल्दी फेस पैक दिलाएंगे पिंपल्स के छुटकारा

मुहासों वाली त्वचा (Acne Prone Skin) के लिए केला और नारियल तेल


मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ने के लिए आपको नारियल तेल की आवश्यकता होती है, जिसमें लॉरिक एसिड (lauric acid) होता है. केला और नारियल के तेल का मिश्रण बस वही है जो आपको अपनी मुंहासे वाली त्वचा के इलाज के लिए चाहिए. 1 टेबलस्पून मैश किए हुए नारियल में 1 टेबलस्पून पिघला हुआ नारियल तेल मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हमने आपको जिन फेस मास्क के बारे में बताया, वो सभी पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, आपके लिए यह बेहतर होगा कि जब भी आप ये फेस मास्क ट्राए करें, तो अपनी त्वचा के किसी छोटे से हिस्से पर इसे लगाकर पहले पैच टेस्ट कर लें, ताकि आपकी त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी न होने पाए. केले त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनी रहती हैं. तो आप भी अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में बनाना फेस मास्क जरूर शामिल करें.