विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2023

लंबी उम्र चाहिए तो डाइट में शामिल कीजिए ये किफायती फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Best foods for a long, healthy life : कई लोग महंगे ड्रिंक और फूड्स के जरिए उम्र बढ़ाने की कोशिश करते हैं जबकि सच ये है कि बाजार में कई ऐसे किफायती फूड उपलब्ध हैं जिनका सेवन करके आप बीमारियों से दूर रहेंगे और आपकी उम्र लंबी होगी.

लंबी उम्र चाहिए तो डाइट में शामिल कीजिए ये किफायती फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा
superfoods : आपको बताते हैं कुछ ऐसे  किफायती फूड्स के बारे में जिनके सेवन से आप लंबी उम्र तक जवां रहेंगे.

Best food for long life: लंबी उम्र की चाहत सभी को होती है. लोग तरह-तरह के जतन करते हुए ज्यादा जीने की उम्मीद करते हैं. देखा जाए तो सही डाइट और सही तरीके से की गई एक्सरसाइज के साथ लंबी उम्र पाना कोई मुश्किल टास्क नहीं है. कई लोग महंगे ड्रिंक और फूड्स के जरिए उम्र बढ़ाने की कोशिश करते हैं जबकि सच ये है कि बाजार में कई ऐसे किफायती फूड उपलब्ध हैं जिनका सेवन करके आप बीमारियों से दूर रहेंगे और आपकी उम्र लंबी होगी. चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे  किफायती फूड्स के बारे में जिनके सेवन से आप लंबी उम्र तक जवां महसूस करेंगे और बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी.

dk3ajjng

Photo Credit: Pexels



चाय और कॉफी


कॉफी का सेवन करने से आपकी सेहत चकाचक रहेगी. दिन में दो या तीन कप कॉफी पीकर आप डिमेंशिया जैसी उम्र संबंधी बीमारी से बचे रहेंगे. इसके अलावा कॉफी लिवर को भी स्वस्थ बनाए रखती है. इससे कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है. दूसरी तरफ अगर काली चाय यानी ब्लैक टी पिएंगे तो बढ़ती उम्र में हड्डियों की दिक्कतों से बचे रहेंगे.



चिया सीड्स


चिया सीड्स यानी अलसी के बीज निरोगी काया के लिए बहुत कारगर होते हैं. चिया सीड्स में मौजूद फैटी एसिड और ओमेगा 3 आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ने देता.  आप चिया सीड्स को सब्जी, हलवे, सलाद की सीजनिंग, स्मूदी के तौर पर या ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं.

1sed1is8



हरी पत्तेदार सब्जियां


हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की वकालत हर डॉक्टर करता है. दरअसल ये सब्जियां शरीर को बेहतर तरीके से डिटॉक्स करती हैं और पाचन में भी संतुलन बनाए रखती हैं. हरी सब्जियां चेहरे पर रौनक लाती हैं, इससे आयरन की कमी पूरी होती है और शरीर जवां बना रहता है. लंबी उम्र के लिए हरी सब्जियां एक बेहतरीन विकल्प है.

d75l0jpo



शकरकंद


आलू जैसी लगने वाली ये सब्जी खाने में जितनी लज्जतदार होती है, उतने ही ज्यादा फायदे करती है. शकरकंद में शरीर के लिए जरूरी विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर और पोटेशियम आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बेहतर भूमिका निभाते हैं. सर्दियों में शकरकंद को आग पर भूनकर खाया जाता है.  इसकी सब्जी भी काफी टेस्टी बनती है.



चॉकलेट


यूं तो बच्चों को चॉकलेट खाने के लिए मना किया जाता है लेकिन वयस्कों को चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद होता है. खासकर डार्क चॉकलेट आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है. इसे खाने से मूड अच्छा होता है, स्किन ग्लो करती है और दिमाग की ग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं. इसमें मैग्नीशियम और आयरन शरीर में खून की कमी पूरी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
लंबी उम्र चाहिए तो डाइट में शामिल कीजिए ये किफायती फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com