Improve Digestion System : पाचन तंत्र को मजबूत बना देती हैं ये 5 चीजें, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सही और मजबूत पाचन तंत्र से ही निरोगी शरीर संभव है. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

Improve Digestion System : पाचन तंत्र को मजबूत बना देती हैं ये 5 चीजें, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ये चीजें आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

नई दिल्ली:

सही खान-पान हमारे हेल्थ और फिटनेस का आधार है, लेकिन अच्छी डाइट का शरीर को पूरा फायदा मिल सके इसके लिए जरूरी है कि हमारा पाचन तंत्र यानि की डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से ठीक रहे है. सही और मजबूत पाचन तंत्र से ही निरोगी शरीर संभव  है. आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में अनियमित खान-पान से इंसान का हाजमा लगातार बिगड़ता जा रहा है और इसके कारण उसका शरीर कई प्रकार की बीमारियों का घर बनता जा रहा है. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

पपीता

पाचन संबंधी ज्यादातर समस्याओं में पाया जाता है कि जो आहार हम ले रहे हैं उसमें फाइबर यानि की रेशे की कमी होती है. ऐसे में फलों का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बेहद अहम रोल निभाते हैं और पपीता तो इस मामले में गुणों की खान है. पपीता एक हाई फाइबर फल है जो पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसे खाने से कब्ज और एसिडिटी से भी राहत मिलती है.

h3aumnsg

Photo Credit: iStock

अजवाइन

जिन लोगों के डाइजेस्टिव सिस्टम में समस्या होती है, उन्हें गैस की परेशानी अक्सर हो जाती है. अजवाइन गैस के परेशानी से राहत पाने का एक आसान उपाय है. खाने के बाद काले नमक के साथ अजवाइन का सेवन गैस की समस्या से निजात दिलाता है.

ajwain has numerous health benefits

Photo Credit: iStock

जीरा

जीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, ऐसे में जीरे के सेवन से पाचक एंजाइम बनते हैं और पाचन में मदद करते हैं.

cumin 650

मेथीदाना

मेथीदाना शरीर में से टॉक्सिन यानि विषैले या हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है. मेथीदाने के सेवन से इंटस्टाइ यानि की आंतों में जमा गंदगी बाहर निकलती है और पाचन बेहतर होता है.

skguo6n8

Photo Credit: iStock

हल्दी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हल्दी को घर का वैध भी कहा जाता है. इसमें एंटीबायोटिक, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में ये डाइजेस्टिव सिस्टम पर अटैक करने वाले तत्वों से ये हमारे तंत्र को महफूज रखती है.

pv0p0q7

Photo Credit: iStock