माता-पिता की इन 6 अच्छी आदतों को सीखने लगते हैं बच्चे, लोग भी परवरिश की करते हैं खुलकर तारीफ

Parentings Tips: बच्चे अपने माता-पिता से बहुत कुछ सीखते हैं, चाहे वो कुछ अच्छा हो या बुरा. पैरेंट्स खुद में कुछ अच्छी आदतें लाते हैं तो उसका असर उनके बच्चों पर भी जरूर पड़ता है.

माता-पिता की इन 6 अच्छी आदतों को सीखने लगते हैं बच्चे, लोग भी परवरिश की करते हैं खुलकर तारीफ

Good Parenting: माता-पिता की कुछ आदतें बच्चों को भी करती हैं प्रभावित. 

Parenting: मताा-पिता बच्चों के पहले गुरू होते हैं. ऐसा बहुत कुछ है जो बच्चे पैरेट्स से ही सीखते हैं. बड़े होते-होते बच्चों में जो आदतें दिखने लगती हैं उनमें कहीं ना कहीं माता-पिता की झलक दिखती है. ऐसे में अगर आप भी माता-पिता (Parents) हैं और आपके बच्चे छोटे हैं तो बेहतर है कि आप भी खुद में कुछ अच्छी आदतें (Good Habits) डाल लें, अगर पहले से नहीं हैं तो, जिससे आपके बच्चों के वृद्धि और विकास पर सकारात्मक असर पड़े और आपकी परवरिश सफल साबित हो. 


माता-पिता की अच्छी आदतें  | Good Habits Of Parents 


ईमानदारी 


ईमान ऐसाी चीज है जो या तो व्यक्ति में होती है या नहीं होती. अगर माता-पिता ईमानदार (Honest) होते हैं तो बच्चों में भी यह गुण आने लगता है. वे भी अपने पैरेंट्स की तरह ही किसी और की चीजों पर अपना हक नहीं समझते और छल-कपट से दूर रहते हैं. 

मदद मांगने से ना शर्माना 

कई बार बच्चों को लगता है कि मदद मांगने से वे कमजोर नजर आएंगे. लेकिन, जब वे देखते हैं कि उनके माता-पिता दूसरों की मदद करते भी हैं और खुद मदद (Help) मांगते भी हैं तो बच्चों की झिझक दूर हो जाती है. 

खुद की गलती मानना 

यह एक ऐसा गुण हैं जो बड़े-बड़े लोगों में नहीं होता. यकीनन आप इसे किसी पर थोप भी नहीं सकते. लेकिन, घर में जब बच्चे देखते हैं कि खुद की गलती मानने पर पैरेंट्स के झगड़े सुलझ जाते हैं और घर में सब खुशनुमा रहता है तो बच्चे भी इस गुण को अपना लेते हैं 

सच बोलना 


इसे इस तरह समझा जा सकता है कि बच्चे माता-पिता को झूठ बोलते देखते हैं तो खुद भी झूठ का सहारा लेना शुरू कर देते हैं और सच (Truth) कहते सुनते हैं तो सच का मूल्य समझते हैं. यह आदत घर से ही लगती है और हमेशा साथ रहती है. 

सहानुभूति रखना 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी व्यक्ति की मदद करना, किसी के दुख दर्द को समझना और मन में उदारता रखने की आदत भी माता-पिता से बच्चों में आती है. आप अगर दूसरों के प्रति उदार भाव रखते हैं तो बच्चे भी इस अच्छी आदत को अपना लेते हैं और इसका महत्व जान पाते हैं.