ये 5 लक्षण दिखें तो समझ जाइए आपका खराब हो रहा है लिवर, फिर ये काम करना कर दें बंद

Sign of Liver Damage : कई लोग ऐसे होते है कि अगर थोड़ा सा कुछ खा लें तो उसे डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं, ऐसी समस्याएं लिवर डैमेज होने के संकेत हो सकते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इन लक्षणों के बारे में .

ये 5 लक्षण दिखें तो समझ जाइए आपका खराब हो रहा है लिवर, फिर ये काम करना कर दें बंद

Stages of liver damage : यह संकेत बताएंगे लीवर हो रहा है खराब.

खास बातें

  • एनर्जी की कमी महसूस होना भी लिवर डैमेज होने की निशानी है.
  • क्रॉनिक लिवर डिजीज की वजह से पेट के शेप में बदलाव होता है.
  • स्किन में खुजली होना भी लिवर डैमेज का एक लक्षण हो सकता है.

Liver Diseases Symptoms : लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह हमारे शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है. इसके अलावा, यह खाना पचाने वाले बाइटल प्रोटीन और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है. यह हमारी बॉडी में एनर्जी को स्टोर करने के लिए लिवर जिम्मेदार होता है. वहीं लिवर को हेल्दी रखना भी बहुत जरुरी है. आजकल के गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल कि वजह से हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच रहा है. अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, आप कई गंभीर परिणामों से बच सकते हैं.

कोरियन ग्लास स्किन चाहते हैं, तो आज से यह फेस पैक लगाना कर दें शुरू

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

जी मिचलाना या उल्टी आना | Nausea & Vomiting

अगर आपको बार-बार उल्टी और जी मिचलाने जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो यह आपके लिवर डैमेज संकेत भी हो सकता है. अक्सर कई लोग इसे गैस की परेशानी समझ कर इग्नोर करके आगे बढ़ने की गलती कर बैठते हैं. आपको लम्बे समय से इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

थकान महसूस होना | Feeling Tired

थकान होना, एनर्जी की कमी महसूस होना भी लिवर डैमेज होने की निशानी है. अगर सही खानपान औऱ सही से आराम करने के बावजूद आपको हर समय थकान होती है, तो ऐसे समय आप किसी अच्छे हेल्थ एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए.

क्रॉनिक लिवर डिजीज की वजह से पेट के शेप में बदलाव दिखाई देने लगता है. ऐसा पेट में तरल पदार्थ  जमा होने की वजह से होता है. बिना वजह आपके पेट का शेप बदल रहा है, तो तुरंत आपको एक्सपर्ट से संपर्क करें. 

Haldi Powder Vs Raw Turmeric : हल्दी पाउडर बनाम कच्ची हल्दी क्या है बेहतर?

स्किन में खुजली होना | Itchy Skin

आपके स्किन में खुजली होना भी लिवर डैमेज का एक लक्षण हो सकता है. लिवर में पित्त का इस्तर बढ़ने कि वजह से स्किन में काफी खुजली होने लगती है.  

लिवर डैमेज होने का एक लक्षण पैरों में सूजन भी हो सकती है. दरअसल लिवर खराब होने पर पैरों में तरल पदार्थ जमा हो जाते है, जिससे पैरों व टखनों में सूजन आ जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com