Weight Loss Drinks: इन 4 देसी ड्रिंक्स को पीने पर वजन हो सकता है कम, पेट की चर्बी घटाने के लिए जानें किस तरह इन्हें बनाया जाए

Weight Loss Desi Drinks: वजन कम करने के लिए यूं तो आपने कई नुस्खे अपनाए होंगे, लेकिन इन देसी ड्रिंक्स का कोई मुकाबला नहीं है. इन ड्रिंक्स को बनाना भी बेहद आसान है. 

Weight Loss Drinks: इन 4 देसी ड्रिंक्स को पीने पर वजन हो सकता है कम, पेट की चर्बी घटाने के लिए जानें किस तरह इन्हें बनाया जाए

Desi Drinks For Weight Loss: इन देसी ड्रिंक्स को पीने पर वजन घटाने में मिलेगी मदद. 

खास बातें

  • वजन घटाती हैं ये देसी ड्रिंक्स.
  • सौंफ के पानी से मिलेगा फायदा.
  • पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर.

Weight Loss: वजन कम करने में डाइट का बड़ा हाथ होता है. आप क्या खाते-पीते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत और वजन पर पड़ता है. वैसे तो वजन कम करने के लिए कई एक्सरसाइज के अलावा कई तरकीबें अपनाईं जाती हैं, लेकिन अच्छी डाइट इन सब पर भारी पड़ती है. ऐसी ही कुछ देसी ड्रिंक्स (Desi Drinks) हैं जिन्हें रोजमर्रा के खानपान का हिस्सा बनाने पर पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने और वजन घटाने में सहायता मिलती है. आइए जानें ये वजन घटाने वाली देसी ड्रिंक्स कौनसी हैं और इन्हें किस तरह डाइट (Diet) का हिस्सा बनाया जाए. 


वजन कम करने के लिए देसी ड्रिंक्स | Desi Drinks For Weight Loss


अदरक और नींबू का पानी 

इस पानी को तैयार करने के लिए अदरक के टुकड़ों को बारीक काट लीजिए. अब ब्लेंडर में एक गिलास पानी के साथ अच्छे से इसे ब्लेंड कर लीजिए. इसके बाद आपको एक गिलास में इस पानी को निकाल लेना है और एक चम्मच नींबू के रस और 2 चुटकी भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाना है. तैयार है आपकी स्वादिष्ट और वजन घटाने वाली ड्रिंक. 


सौंफ का पानी 

सौंफ पेट के लिए बेहद अच्छी साबित होती है और अपने कूलिंग इफेक्ट्स के चलते पेट को ठंडा भी रखती है. इस देसी ड्रिंक को पीने पर पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसे बनाने के लिए सौंफ को पानी में उबालें और उबल जाने पर गिलास में निकाल लें. सौंफ के पानी (Fennel Water) में आप शहद भी मिला सकते हैं. हल्का गर्म पीने पर यह पानी फायदा पंहुचाता है. 

अजवाइन का पानी 


वजन घटाने के साथ ही अजवाइन का पानी पेट दर्द और पेट फूलने जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाता है. इस पानी को बनाने के लिए अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालें और छानकर काला नमक और नींबू का रस (Lemon Juice) डालकर पिएं. इसमें स्वाद के लिए गुण भी मिलाया जा सकता है. 


जीरे का पानी 

जीरे का पानी भी सेहत के साथ-साथ फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए अच्छा है. इसे बनाने के लिए रातभर जीरे को भिगो कर रखें और अगली सुबह उबालकर छान लें. इसे जस का तस पीने पर सबसे ज्यादा फायदा मिलता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com