विज्ञापन
This Article is From Apr 23, 2020

दमकती त्वचा के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, घर पर आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

त्वचा और बालों का खयाल रखने के लिए इतना काफी नहीं है. आपको बाहरी तौर पर भी अपनी त्वचा और बालों का खयाल रखना होता है.

दमकती त्वचा के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, घर पर आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल
ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट हैं ये नेचुरल इंग्रीडिएंट्स.
नई दिल्ली:

त्वचा किसी भी मनुष्य के शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गन होता है. ऐसे में ये जरूरी है कि इसका अच्छे से ध्यान रखा जाए. आपको यह पता होगा कि पोषक आहार का सेवन करने से शरीर को जरूरी न्यूट्रीएंट मिलते हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है. प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड और, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, कॉपर, जिंक, आयरन और फॉलिक एसिड सभी बालों और त्वचा के लिए काफी अच्छे और जरूरी होते हैं.

हालांकि, त्वचा और बालों का खयाल रखने के लिए इतना काफी नहीं है. आपको बाहरी तौर पर भी अपनी त्वचा और बालों का खयाल रखना होता है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप विटामिन और मिनरल से भरपूर पदार्थों का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर भी करें, ताकि इससे आपकी त्वचा सोफ्ट और ग्लोइंग रह सके.

ऐसे में आप अपनी किचन में मौजूद इन पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. कोकोनट मिल्क (Coconut Milk)
कोकोनट मिल्क में जरूरी फैटी एसिड समेत विटामिन बी, ई और सी होते हैं और इस वजह से यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल आप ड्राय स्किन पर कर सकती हैं. विटामिन सी एक एंटीओक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा से पिग्मेंटेशन कम करता है. साथ ही आपकी त्वचा को ड्रायनेस और डैमेज होने से बचाता है. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन बी और त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.

2. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और फोलिक एसिड होता है. इसमें फोटो-प्रोटेक्टिव प्रोपर्टी होती है तो त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाती है. साथ ही त्वचा को जवां रखने में मदद करती है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी ऑयली त्वचा के लिए लाभकारी है और यह मुहांसों को भी रोकता है. साथ ही मुहांसों के कारण होने वाले निशानों को भी हल्का करने का काम करता है. 

3. लेमन पील (Lemon Peel)
यह तो सभी जानते हैं कि नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है और यह पराबैंगनी किरणों के कारण त्वचा को पहुंचे नुकसान को कम करने का काम करता है. इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है जो रंजकता को कम करता है और रंग को भी साफ करने का काम करता है. नींबू का छिलका डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

4. चॉकलेट (Chocolate)
चॉकलेट में उच्च एंटीऑक्सिडेंट होता है और कई आवश्यक खनिज जैसे आयरन, सेलेनियम आदि होता है. यह सभी खनिज पदार्थ त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह सूरज के संपर्क में आने के कारण त्वचा को हुए नुक्सान को कम करने में मदद करती है. कॉपर, जिंक और आयरन त्वचा की संरचना को बनाए रखते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
दमकती त्वचा के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, घर पर आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com