Home Remedies: पैरों की सूजन को खत्म करते हैं ये 3 जबरदस्त घरेलू उपाय, आसान होने के साथ-साथ असरदार भी हैं

Swollen Feet: पैरों की सूजन से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय अपनाकर देखें, आपको कुछ घंटों में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

Home Remedies: पैरों की सूजन को खत्म करते हैं ये 3 जबरदस्त घरेलू उपाय, आसान होने के साथ-साथ असरदार भी हैं

Swollen Feet को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Skin Care: पैरों में सूजन आज के समय में एक बेहद कॉमन प्रॉब्लम बन गई है जो कि गलत लाइफस्टाइल, न्यूट्रिशन की कमी, फिजिकल एक्टिविटीज में कमी और मोटापे के कारण होती है. पैरों में सूजन (Swelling in Feet) देर तक खड़े रहकर काम करने, प्रेग्‍नेंसी, बढ़ती उम्र, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम या फिर पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होने के कारण होती है. पैरों में सूजन के लिए आप कुछ कारगर घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जो आपको सूजन और दर्द से निजात देंगे. आइए इन उपायों के बारे में आपको बताएं.  

 

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Swollen Feet

सेंधा नमक देगा आराम
 

सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सल्फेट होते हैं जो मसल्स के दर्द और सूजन को ठीक कर तुरंत राहत पहुंचाते हैं. इसके लिए आपको करना बस ये है कि गर्म पानी से भरे एक टब या बाल्टी में आधा कप सेंधा नमक मिला लें. आपको इस गर्म पानी में करीब 10 से 15 मिनट के लिए पैरों को रखना है, पैर पानी के अंदर डूबे होने चाहिए. रात को सोने से पहले इस उपाय को करें जिससे आपको आराम महसूस होगा.

 

बेकिंग सोडा से मिलेगी राहत
 

बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. बेकिंग सोडा (Baking Soda) से पैरों को धोने से ये पैरों में जमे अतिरिक्त पानी को सोख लेता है. साथ ही, इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. आप इसके लिए दो चम्मच चावल लें और पानी में डालकर उबालें. अब इस पानी में दो चम्‍मच के करीब बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और इस पेस्ट को करीब 15-20 मिनट तक पैरों पर लगाकर छोड़ दें, बाद में इसे धो लें.

 

पैरों की सूजन के लिए नींबू-दालचीनी है असरदार
 

नींबू में विटामिन सी तो होता ही है, साथ ही इसमें सूजन-रोधी गुण भी पाए जाते हैं. वहीं, दालचीनी और जैतून के तेल में भी ऐसे गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं. आपको करना बस ये है कि एक चम्‍मच नींबू के रस में आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और करीब एक चम्‍मच जैतून का तेल डालें. अब इसमें एक चम्मच दूध (Milk) मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर रातभर छोड़ दें. दिन के समय लगाना चाहते हैं तो कम से कम 6 घंटे इसे लगा रहने दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर और शिवानी दांडेकर शादी के बंधन में बंधे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com