विज्ञापन
This Article is From Mar 24, 2022

बाल धोने में की गई इन 2 गलतियों के कारण झड़ते हैं बाल, जानें Hair Wash का सही तरीका 

Hair Wash Mistakes: ज्यादातर लोग बाल धोने में ये 2 आम गलतियां करते हैं जिसके कारण उनके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. अगर आप भी यही गलती करते हैं तो संभल जाइए.

बाल धोने में की गई इन 2 गलतियों के कारण झड़ते हैं बाल, जानें Hair Wash का सही तरीका 
Hair Fall: बालों को गलत तरह से धोने पर तेजी से बाल टूटने लगते हैं.

Hair Care: बालों का ठीक तरह से ध्यान ना रखा जाए तो वे झड़ने में ज्यादा देर नहीं लगाते. बालों की खूबसूरती जितने अंदरूनी पोषण पर निर्भर करती है उतनी ही उनकी बाहरी देखभाल भी की जानी चाहिए. यूं तो हम सभी बाल धोते हैं और सुनकर ऐसा लगता है कि इसमें कौनसा बड़ा काम है. लेकिन, बाल धोने का भी एक सही तरीका होता है. ठीक तरह से बाल ना धोने पर हेयर डैमेज (Hair Damage), रूखापन, रूसी, बाल झड़ना (Hair Fall) और दो मुंहे बालों की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको भी जान लेना चाहिए कि बाल धोने में की जाने वाली आम 2 गलतियां कौनसी हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए. 

बाल धोने में की जाने वाली 2 गलतियां | 2 Hair Wash Mistakes

1. बाल धोने में की जाने वाली सबसे आम और बड़ी गलती है ठीक तरह से बालों में शैम्पू ना लगाना. ज्यादातर लोग बाल धोते समय पूरे बालों पर शैम्पू लगा लेते हैं जबकि शैम्पू को सिर्फ बालों की जड़ों में लगाना चाहिए. बालों की जड़ें ऑयली होती हैं लेकिन बालों के सिरे रूखे-सूखे होते हैं जिस कारण उनपर शैम्पू (Shampoo) लगाकर रगड़ने से वो और ज्यादा ड्राई हो जाते हैं. इसलिए शैम्पू सिर्फ सिर में लगाना चाहिए जिससे बालों में पानी डालते ही बाकी के हिस्से में पर्याप्त मात्रा में शैम्पू पानी के साथ पहुंच जाए. 

hair wash generic

2. बालों में कंडीशनर गलत तरह से लगाना भी एक दिक्कत है. कंडीशनर लगाते समय लड़कियां बालों की जड़ों में यानी स्कैल्प पर भी कंडीशनर लगा लेती हैं. बालों की लंबाई पर ही कंडीशनर (Conditiner) लगाया जाना चाहिए स्कैल्प पर नहीं. कंडीशनर से स्कैल्प ऑयली हो जाती है, साथ ही ये स्कैल्प के रॉम छिद्रों को भर सकता है जिससे बालों को इससे नुकसान होने की संभावना रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज का दिखा दिलकश अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जानें कौन सी सब्जी बार-बार यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए होती है जिम्मेदार
बाल धोने में की गई इन 2 गलतियों के कारण झड़ते हैं बाल, जानें Hair Wash का सही तरीका 
सफेद कपड़ों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से छूट सकते हैं ये धब्बे 
Next Article
सफेद कपड़ों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से छूट सकते हैं ये धब्बे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com