विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

Teachers' Day 2023: इस तरह तैयार करें अपने टीचर्स के लिए शिक्षक दिवस पर कार्ड, वे देखकर हो जाएंगे खुश

Teachers' Day Cards: यहां देखिए किस तरह बेहद ही आसानी से खूबसूरत टीचर्स डे कार्ड्स बनाए जा सकते हैं. इन कार्ड्स को देखकर किसी भी शिक्षक का मन खुशी से भर जाएगा. 

Read Time: 4 mins
Teachers' Day 2023: इस तरह तैयार करें अपने टीचर्स के लिए शिक्षक दिवस पर कार्ड, वे देखकर हो जाएंगे खुश
Happy Teachers' Day: बच्चे आसानी से बना सकते हैं ये टीचर्स डे कार्ड्स.

Teachers' Day 2023: हर साल 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन देश के पहले पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती मनाई जाती है. वे एक स्कॉलर और फिलॉस्फर थे और उन्हें व देश के सभी शिक्षकों को सम्मान देने के लिए हर साल डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं. इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को बधाई के साथ-साथ कार्ड्स व उपहार आदि भी देते हैं. यह छात्रों का अपने शिक्षकों (Teachers) को धन्यवाद देने का तरीका होता है. देखा जाए तो देने के लिए बहुत से गिफ्ट्स होते हैं लेकिन बच्चों के हाथों से बने कार्ड्स शिक्षकों का दिल जीत लेते हैं. अगर आप भी इस दिन अपने शिक्षकों को हाथों से बने हैप्पी टीचर्स डे के कार्ड्स देना चाहते हैं तो यहां से ले लीजिए आइडिया. 

स्कूल में करना है अच्छा परफॉर्म तो स्टुडेंट्स अपना सकते हैं ये 5 आदतें, टीचर भी हो जाएंगे खुश 

टीचर्स डे के लिए हाथों से बने कार्ड्स | Handmade Cards For Teachers' Day 

अगर बच्चे छोटे हैं और मम्मी-पापा की मदद से कार्ड बना रहे हैं तो यह आसान सा कार्ड परफेक्ट रहेगा. सादे पेपर को लेकर उसपर बच्चे हाथों और पैरों के निशान से आकृतियां बना सकते हैं. इस कार्ड पर स्कूल में सीखी गई कलाकृतियां बना दें और लिख दें हैप्पी टीचर्स डे. 

कुछ हटकर करना चाहते हैं तो इस कार्ड को देख लीजिए. आपको बस रंग-बिरंगी शीट लेनी है और आयताकार काट लेनी हैं. इसपर हैप्पी टीचर्स डे (Happy Teachers' Day) लिखकर ऊपर से सिप्पी वगैरह डालें और टेप लगा दें. बस तैयार है आपका कार्ड जिसे गिफ्ट की तरह भी दिया जा सकता है. 

यह कार्ड थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन है बेहद ही आसान. अगर आप 10वीं-12वीं कक्षा में हैं तो इस कार्ड को आसानी से बना सकते हैं. रंग-बिरंगी शीट्स को काटें, चिपकाएं और उनपर प्यारे मैसेज लिखकर दे दें टीचर को. 

ये खूबसूरत कार्ड्स बनाने भी बेहद आसान है. इसके लिए ए-4 साइड की वाइट शीट लेकर फ्रंट पर फूल-पत्तियां बना लें. आप पेपर से काटकर भी चिपका सकते हैं. अंदर लिखें मैसेज (Teachers' Day Messages) और बस तैयार है कार्ड. 

स्कैच पेन वाले डिजाइन का यह कार्ड भी कुछ कम खूबसूरत नहीं है. इस कार्ड को बनाने के लिए बीच में लिख दें मैसेज और गोलाई में बना लें तस्वीर की तरह ही फूलों का पैटर्न. 

हमें स्कूल के कामों के लिए बहुत बार ब्राउन शीट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. इन ब्राउन शीट्स से इस तरह का कार्ड तैयार किया जा सकता है. अगर आपके पास टीचर की तस्वीर है तो उसे कार्ड के अंदर चिपकाएं और सुंदरता से लिखें शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं. 

जिस तरह स्कूल में चित्रकारी की जाती है बिल्कुल उसी तरह इस कार्ड (Teachers' Day Card) को बना सकते हैं बच्चे. इस कार्ड को बनाने के लिए वॉटर कलर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है और पेंसिल कलर्स या क्रेयोंस का भी. सुंदर से डिजाइन और मैसेज वाला यह कार्ड टीचर का मन मोह लेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
Teachers' Day 2023: इस तरह तैयार करें अपने टीचर्स के लिए शिक्षक दिवस पर कार्ड, वे देखकर हो जाएंगे खुश
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;