टमाटर है बहुत ही गुणकारी, पर यह 5 बीमारी हो तो कभी ना खाएं, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान

Side Effects of Tomato: टमाटर में कई सारे विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन इसका अति सेवन खतरनाक हो सकता है. इन 5 बीमारियों में टमाटर जहर का काम करता है.

टमाटर है बहुत ही गुणकारी, पर यह 5 बीमारी हो तो कभी ना खाएं, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान

Side effects of tomato: टमाटर हो सकता हैं आपके सेहत के लिए जहरीला.

खास बातें

  • वैसे तो बहुत फायदेमंद हैं टमाटर.
  • लेकिन कुछ जगहों पर हो सकता है जानलेवा.
  • इन 4 बीमारियों में ना करें टमाटर का सेवन.

अंकित श्वेताभ: सूर्ख लाल रंग का टमाटर (Tomato) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन काफी हद तक लाभकारी माना जाता है. इसमें कई सारे जरूरी विटामिन्स, मिनीरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की भारी मात्रा मिलती है. इसे खाने से आपको दिल से जुड़े रोग, कैंसर, डायबिटीज, पुराने से पुराने कब्ज, जैसे बीमारी दूर रहते हैं. निमयमित रूप से इसका सेवन करना आपके शरीर में इम्युनिटी (Immunity) को भी बढ़ाता है. साइट्रिक एसिड होने के कारण ये एक खास प्रकार का एंटासिड भी होता है. लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज का अत शरीर के लिए हानि करता है. उसी प्रकार से टमाटर भी अति में खाने से इसका बूरा प्रभाव पड़ता है.

रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

इन 4 बीमारियों के लिए जहरिली हैं टमाटर (Tomato is Poisonous for these 5 Diseases)

पेट से जुड़ी परेशानी में करें परहेज

टमाटर के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. रोज टमाटर खाएं तो एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों के लक्षण बढ़ सकते हैं. पाचन से जुड़ी परेशानी वाले लोगों के लिए टमाटर का सेवन जहर की तरह काम करता है.

पोषण संबंधी असंतुलन

टमाटर पोषक तत्वों का पावर हाउस है. अगर इसका अधिक सेवन किया गया तो ये जहर का काम करेगा. इससे पोषक तत्वों का शरीर में असंतुलन हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

किडनी की समस्या में करें परहेज

एक्सपर्ट के मुताबिक टमाटर का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. जिन लोगों को किडनी स्टोन है या किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी हैं वो टमाटर का सेवन करने से परहेज करें. इसमें कैलिश्यिम ऑक्सालेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

यूरिन से जुड़ी परेशानियां

टमाटर गुण से एसिडिक होता है. इसकी वजह से यूरिन में जलन की परेशानी को बढ़ सकती है. अगर आपको टमाटर अति प्रिय है तो टमाटर का सेवन करना कम कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.