इन छोटी-छोटी गलतियों से आंखें हो सकती हैं खराब, ऐसे रखें इनका ख्‍याल

इन छोटी-छोटी गलतियों से आंखें हो सकती हैं खराब, ऐसे रखें इनका ख्‍याल

नई दिल्‍ली:

आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण और सबसे नाजुक अंग है, जिसके बिना हम कोई काम नहीं कर सकते. हमारी रोजमर्रा की छोटी-छोटी गलतियों से हमारी आंखें खराब हो सकती हैं. आंखों को सही रखने के लिए हमें इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

आंखों की सफाई न करना: समय-समय पर आंखों की सफाई ना करने पर इन्‍फेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है और रोशनी भी कम होने का खतरा रहता है. इसलिए दिन में कम से दो से तीन बार साफ पानी से आंखों नियमित अंतराल पर धोते रहें.

बाइक ड्राइव के दौरान सनग्‍लास ना लगाना: प्रदूषण का सबसे ज्‍यादा असर हमारी आंखों पर  तब होता है जब हम बाइक ड्राइव करते हैं और इसके असर से आंखों की रोशनी कम होती है.

आंखों को आराम नहीं देना: अगर आपको कंप्‍यूटर पर काम करना पड़ता है तो समय समय पर आंखों को आराम देना जरूरी होता है. आंखों को हर 20 मिनट में आंखों को दो मिनट का आराम दें और स्‍क्रीन से करीब 2 फीट की दूरी बनाकर बैंठें. इस बात का खास ध्‍यान रखें की कंप्‍यूटर से दूर होने के बाद मोबाइल का भी इस्‍तेमाल ना करें.

आई ग्‍लास ना लगाना: अगर आपको पहले से पावर का चश्‍मा लगा हुआ है और आप इसे नियमित रूप से नहीं लगाते हैं तो इसका असर आपकी आंखों की रोशनी पर पड़ेगा.


आंखों को मसलना: अगर आंखों में कुछ चला जाए तो लगभग सबकी आदत होती है हाथों से आंखों को मसलना शुरू कर देते हैं. इससे आंखों में बैक्‍टीरिया पहुंच जाते हैं और इन्‍फेक्‍शन व एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है.

कॉन्‍टैक्‍ट लेंस लगाकर सोना: अगर आपको भी कॉन्‍टैक्‍ट लगाकर सोने की आदत है तो इसे तुरंत बदल दीजिए. क्‍योंकि इससे आंखों को ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है और आंखों में धुंधलापन आने लगता है.

समय-समय पर चेकअप ना कराना: अगर आपकी आंखों में प्रॉब्‍लम है और समय-समय पर चेकअप नहीं करवाते हैं तो इससे प्रॉब्‍लम और बढ़ सकती है. इसलिए एक बार आपको चश्‍मा लग जाए तो आंखों को समय-समय पर चेकअप कराते रहें.

दूसरे का चश्‍मा या सनग्‍लास यूज करना: सबकी आंखों का पावर अलग-अलग होता है और उसके हिसाब से उनका चश्‍मा बनता है. इसलिए दूसरों का चश्‍मा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. दूसरे का चश्‍मा या सनग्‍लास लगाने से आंखों में इन्‍फेक्‍शन का भी खतरा रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com