पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन और रैशेज से बचने के लिए इस तरह रखें साफ-सफाई का ख्याल, यहां हैं कुछ जरूरी टिप्स

पीरियड में सफाई (Cleaning during periods) न रखने से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी होता है. आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि वह रैशेज और इंफेक्शन की समस्या से बच सकें.

पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन और रैशेज से बचने के लिए इस तरह रखें साफ-सफाई का ख्याल, यहां हैं कुछ जरूरी टिप्स

पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखना चाहिए पूरा ध्यान.

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स (Periods) का सामना करना पड़ता है. ये एक ऐसा समय होता है जब अक्सर महिलाएं असहज सा महसूस करती हैं, कभी मूड स्विंग तो कभी बेतहाशा दर्द. वहीं इस समय में रैशेज की समस्या भी सामने आती है. कई बार इंटिमेट एरिया की स्किन छिल जाती है और तेज जलन और दर्द होने लगता है. पीरियड्स में गीलेपन की वजह से ऐसा होता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है. पीरियड में सफाई (Cleaning during periods) न रखने से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी होता है. आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि वह रैशेज और इंफेक्शन की समस्या से बच सकें.

पीरियड्स के दौरान इस बातों का रखें ख्याल (Take care of these things during periods)


 
बदलते रहें पैड


एक ही पैड को पूरी दिन इस्तेमाल करना न ही सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है बल्कि यह पीरियड रैशेज की वजह भी बनता है. रैशेज और इंफेक्शन से बचने के लिए सबसे जरूरी है कुछ घंटों के अंतराल में पैड्स को चेंज करना. पैड्स अगर पूरी तरह से भीगे न हो तो भी 3-4 घंटे के गैप में उन्हें चेंज करें.

periods

Photo Credit: iStock


  
साफ-सफाई का दें ध्यान


इंफेक्शन का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए वरजाइना के हिस्से की कुछ घंटों के गैप में साफ-सफाई करते रहें. इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें, आप एंटीसेप्टिक लिक्विड का हल्का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर इस हिस्से को एकदम ड्राई कर लें.
 
टैल्कम पाउडर का करें इस्तेमाल


पीरियड्स के दौरान इंटिमेट एरिया को वॉश करने और अच्छे से ड्राई करने के बाद यहां नेचुरल इंग्रेडिएंट्स वाले टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें. इससे ये एरिया ड्राई रहेगा और इंफेक्शन और रैशेज का खतरा कम होगा.
 

813rkkeo


नहाना है जरूरी


पहले के समय में महिलाएं ऐसा मानती थीं कि पीरियड्स के दौरान नहाना नहीं चाहिए. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, पीरियड्स के दौरान अधिक सफाई रखने की जरूरत होती है, ऐसे में हर दिन नहाएं और इसके लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें.
 
कॉटन के अंडरवियर चुनें


पीरियड्स के दौरान कॉटन के अंडरवियर सही ऑप्शन हैं. इनमें पसीना भी ज्यादा नहीं आता और आपकी स्किन को सांस लेने की जगह मिल जाती है, वेंटिलेशन ठीक रहने से रैशेज की संभावना कम हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर