Summer Skincare: इन 5 सब्जियों के जूस से चेहरे पर आता है निखार, त्वचा की सेहत रखते हैं अच्छी ये Vegetable Juice 

Vegetable Juice For Skin: सब्जियों का जूस स्किन के लिए कमाल कर सकता है. जानिए किस तरह इन सब्जियों से जूस तैयार किया जाता है. 

Summer Skincare: इन 5 सब्जियों के जूस से चेहरे पर आता है निखार, त्वचा की सेहत रखते हैं अच्छी ये Vegetable Juice 

Vegetable Juice: चेहरे पर निखार लाते हैं इन सब्जियों के जूस. 

खास बातें

  • पोषक तत्वों से भरपूर है सब्जियों का जूस.
  • चेहरे के दाग-धब्बे दूर करते हैं ये जूस.
  • इन्हें बनाना भी है आसान.

Summer Skincare: बाहरी सुंदरता शरीर की अंदरूनी सेहत का आईना होती है. आपका शरीर जितना स्वस्थ होगा उतना ही बेहतर निखार (Glow) भी चेहरे पर नजर आएगा. गर्मियों में मिलने वाली ऐसे कई सब्जियां हैं जिन्हें खाना तो अच्छा होता ही है, लेकिन उनके जूस पीना और भी फायदेमंद होता है. ये जूस शरीर से टॉक्सिन (Toxins) बाहर निकालते हैं और स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होते हैं. आइए जानें ये कौनसी सब्जियां हैं जिनके जूस (Vegetable Juice) सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छे हैं. 


स्किन निखारने वाले सब्जियों के जूस | Vegetable juice For Glowing Skin 


घीये का जूस 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो घीया खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन घीये का जूस त्वचा पर चमत्कार की तरह काम करता है. घीये के जूस को हमेशा ताजा पीने की ही कोशिश करनी चाहिए. हालांकि, घीये का जूस बनाने से पहले एक छोटे टुकड़े को खाकर देखें कि कहीं यह कड़वा तो नहीं है. टेस्टी जूस तैयार करने के लिए आप घीये में पुदीने के पत्ते, अदरक और काला नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें और इस स्वादिष्ट जूस का आनंद लें. 


टमाटर का जूस 

स्किन से टैनिंग दूर करने में टमाटर का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है. स्किन को बेहतर बनाने के लिए रोज सुबह के समय टमाटर का जूस (Tomato Juice) पीने की सलाह दी जाती है. 


चुकुंदर का जूस 

चुकुंदर (Beetroot) को खून साफ करने के लिए जाना जाता है. इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. चेहरे पर झाइयां या दाग-धब्बे हों तो इस जूस को पीना अच्छा रहता है. इस जूस को बनाने के लिए आप चुकुंदर में नींबू, जीरा पाउडर, शहद और पुदीना के पत्ते डालकर ब्लेंड करके. तैयार है आपका चुकुंदर का जूस. 


खीरे का जूस 

खीरे के जूस में विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन आर कैल्शियम जैसे अनेक पौषक तत्व पाए जाते हैं. इस जूस को पीने पर त्वचा बेदाग और लंबे समय तक नमी से भरपूर रहती है. खीरे का जूस (Cucumber Juice) बनाने के लिए नींबू का रस और अदरक डालकर इसे ब्लेंड करके पिएं. यह स्वाद में भी अच्छा लगेगा. 


पत्ता गोभी और खीरा 

खीरे का जूस पोषण से भरपूर होता ही है, लेकिन पत्ता गोभी मिलाकर पीना स्किन के लिए अच्छा होता है. इस जूस को पीने पर स्किन डैमेज होने से बचती है. आप पत्ता गोभी, खीरा, कच्चा आम और पार्सली को मिलाकर इस जूस को तैयार कर सकते हैं.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com