पेट की गैस ने कर दिया है चैन से उठना-बैठना मुश्किल, तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये नुस्खे

Stomach Gas: गैस होने पर पेट फूलने लगता है और इससे पेट में भारीपन भी महसूस होता है. ऐसे में गैस दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. 

पेट की गैस ने कर दिया है चैन से उठना-बैठना मुश्किल, तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये नुस्खे

Gas Home Remedies: इस तरह दूर होगी पेट की गैस. 

Stomach Problems: पेट की गैस असहजता का कारण बनती है. कुछ सड़ा-गला या जरूरत से ज्यादा मसालेदार खा लेने पर पेट में गैस बनती है और एक बार गैस हो जाए तो जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती. पेट की गैस (Stomach Gas) से पेट फूलने और पेट में दर्द की दिक्कत भी हो जाती है और इससे पेट में गुड़गुड़ होती है जिसकी आवाज और बदबू दोनों ही आस-पास वालों को परेशान कर देते हैं. ऐसे में इस गैस से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. 

अखरोट सूखे खाएं या भिगोकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Walnuts खाना है अच्छा 

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas 

अजवाइन का पानी 

पेट में बन रही गैस से निजात पाने के लिए अजवाइन का पानी बनाकर पिया जा सकता है. अजवाइन पाचन को बेहतर करने में तुरंत असर दिखाती है. आधा चम्मच अजवाइन के दानों को एक गिलास पानी में डालकर पकाएं और फिर हल्का गर्म ही पी लें.

कमजोर बालों के लिए इन आयुर्वेदिक पाउडर को किया जा सकता है इस्तेमाल, Strong Hair पा लेंगे आप 

ताजा अदरक 

अदरक को पेट दर्द से लेकर गैस और जी मिचलाना जैसी दिक्कतों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक (Ginger) गैस की आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है. इसके सेवन के लिए अदरक को कूटकर या घिसकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इसे कप में छानें और नींबू का रस मिलाकर गर्म-गर्म पिएं. पेट को आराम मिलेगा और गैस की परेशानी से राहत मिल जाएगी. 

bi2bb9vo

बेकिंग सोडा के साथ नींबू पानी 

गैस से जल्द से जल्द राहत मिल जाए इसके लिए नींबू पानी (Lemon Water) में बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं. एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करके एक कप पानी डालकर नींबू पानी तैयार करें. इसे पीने पर गैस दूर होगी और पेट को राहत मिल जाएगी. 

सौंफ का सेवन 

गैस से राहत दिलाने में सौंफ के दाने असरदार होते हैं. सौंफ के दानों (Fennel Seeds) को सादा भी चबाया जा सकता है या फिर इन्हें कुछ देर उबालकर पानी छानें और पिएं. इससे गैस दूर होती है और पेट को आराम मिलता है. 

chualv4

Photo Credit: Pixabay

रहें हाइड्रेटेड 

पेट में गैस बनने लगे तो हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है. पानी पीते रहें और साथ ही कोशिश करें कि आप जूस, सूप या फिर छाछ वगैरह भी पिएं. इससे पेट को राहत भी मिलेगी और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.