Skin Care Tips: चेहरे का खो गया है नूर तो यह मिट्टी लगाना कर दें शुरू, दूर हो जाएगं सारे दाग धब्बे

How to care face : गर्मी में चेहरे का निखार खो गया है तो आप यह मिट्टी आज से चेहरे पर लगाना शुरू कर दें. फिर देखिए कैसे सारी टैनिंग दूर होती है और आता है निखार.

Skin Care Tips: चेहरे का खो गया है नूर तो यह मिट्टी लगाना कर दें शुरू, दूर हो जाएगं सारे दाग धब्बे

Skin Care : चेहरे पर इस फेस पैक को रोजाना लगाने से आएगा ग्लो.

खास बातें

  • धूप में चेहरे का हो गया है बुरा हाल.
  • तो आप यह खास मिट्टी लगाना कर दें शुरू.
  • चेहरा कुछ ही दिनों में चमक जाएगा.

Multani Mitti for Glowing Skin: चेहरे के दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने और निखार (Glowing Skin Tips) पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं और महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक तरह की मिट्टी में ऐसे गुण छिपे होते हैं तो स्किन से जुड़ी हर समस्या का नेचुरल तरीके से इलाज करती है. इस मिट्टी को मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) कहते हैं, जो स्किन पर ग्लो लाने के साथ ही स्पॉट्स को दूर करती है और इसकी सॉफ्टनेस भी लौटाती है. आइए जानें कि मुल्तानी मिट्टी को स्किन पर किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए.

वजन कम करना चाहते हैं लेकिन दूध वाली चाय भी पीनी है, तो जान लीजिए Weight Loss Diet में कैसे ले सकते हैं Chai का मजा 

d31bovcg
ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ( How to use Multani Mitti for Glowing Skin)

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल
मुल्तानी मिट्टी को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से चेहरे से दाग-धब्बे तो कम होते ही हैं, स्किन सॉफ्ट होती हैं और चमकदार नजर आती है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे फेस पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा क्लीन कर लें.

qd54f04g

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर
मुल्तानी मिट्टी को चंदन पाउडर के साथ इस्तेमाल करने से फेस पर निखार आता है, वो भी इंस्टेंट. चंदन पाउडर, फेस से एक्स्ट्रा ऑयल को खींच कर बाहर कर देता है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें दो चुटकी चंदन पाउडर मिलाएं, इसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें.

रूखे-सूखे बालों के लिए घर पर इन 2 चीजों को मिलाकर बना लीजिए कंडीशनर, उंगलियों से फिसलने लगेंगे मुलायम बाल

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस
नींबू का रस स्किन पर जमीं गंदगी को साफ करता है और निखार लाता है. नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लगाने से चेहरा खिला-खिला सा दिखने लगता है. आपको बस इन दोनों को मिलाकर फेस पर अप्लाई करना है और सूखने पर धो लेना है.

tgjq50r

Photo Credit: istock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 साल के सेवा के बाद CISF से रिटायर हुए 3 डॉग्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com