Skin Care: चेहरे के दाग धब्बों से आसानी से पाएं छुटकारा, केमिकल की बजाय आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Care: अच्छा होगा कि आप प्राकृतिक तरीके से चेहरे के निशानों को मिटाने की कोशिश करें. ये घरेलू नुस्खे न सिर्फ आपके चेहरे से दाग धब्बों को दूर करेंगे, बल्कि खोई चमक लौटाने में भी मदद करेंगे.

Skin Care: चेहरे के दाग धब्बों से आसानी से पाएं छुटकारा, केमिकल की बजाय आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Care: इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पा सकते हैं चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा

नई दिल्ली:

Skin Care : मुंहासे त्वचा से जुड़ी एक आम समस्या है. कई बार अचानक से मुंहासे निकल आते हैं और काफी दिनों तक इसके दाग-धब्बे दूर नहीं होते हैं. इनसे निपटना अपने आप में एक मुश्किल काम है. मुंहासों के दाग-धब्बों के कारण अक्सर चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है. चेहरे पर बेवक्त उभर आए ये दाग-धब्बे अक्सर हमारी खूबसूरती और चमक को फीका कर देते हैं, इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट के बाद भी सही नतीजे नहीं मिल पाते. ऐसे में अच्छा होगा कि आप प्राकृतिक तरीके से इन निशानों को मिटाने की कोशिश करें. ये घरेलू नुस्खे न ही सिर्फ आपके चेहरे से दाग धब्बों को दूर करेंगे, बल्कि उसकी चमक भी लौटाने में मदद करेंगे.

95jb4ou

चेहरे पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जेल

दाग धब्बों को हटाने के लिए प्राकृतिक उपाय की बात हो तो एलोवेरा सबसे बेहतर ऑप्शन है. इसके नेचुरल गुण स्कीन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आप फेस पर जहां दाग या धब्बे हो वहां एलोवेरा जेल लगा लें और फिर उसे सूखने दें. सूख जाने पर कॉटन को पानी में भिगो तक फेस साफ को कर लें. दाग-धब्बे हटाने के साथ ही एलोवेरा स्कीन को हाइड्रेट करने का भी काम करता है, इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ सकता है. 

नींबू का रस

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, ये स्कीन से दाग-धब्बे को हल्का करने में मदद करता है. फेस पर जहां दाग या धब्बे हों वहां नींबू लगाएं, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूख जाने पर ठंडे पानी से फेस को धो लें. 

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी तो मिलता ही है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. दाग-धब्बों के इलाज के लिए आप टमाटर की प्यूरी बना लें, अब इससे अपने चेहरे पर करीब 12-15 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे ठंडे पानी के साथ धो लें. आप महीने में दो बार टमाटर प्यूरी लगा सकते हैं.

आलू

काले-काले धब्बे चेहरे पर हो गए हैं तो आप आलू का इस्तेमाल करें. इसके लिए आलू को काट लें और धब्बों पर लगाएं, बाद में इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. इसके अलावा आप आलू को पीसकर और शहद में मिलाकर फेसपैक की तरह यूज कर सकते हैं. काले धब्बे हल्के पड़ने के साथ ही इससे आपकी स्कीन टोन में भी निखार आएगा.  

ओट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओट्स सेहत के लिए तो लाभदायक है ही आपकी स्कीन के लिए भी बेहद फायदेमंद है. टैनिंग की समस्या है तो आप ओट्स को भिगो कर इसे पीस लें और इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर स्क्रब की तरह अप्लाई करें फिर हल्के गर्म पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार आप ये ओट्स स्क्रब अप्लाई कर सकते हैं.