विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2023

चुकंदर के ये 7 स्किन बेनिफिट आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कर देंगे मजबूर

चुकंदर के ब्‍यूटी फायदों के बारे में जानने के लिए हम वह सब कुछ लेकर आए हैं, जिससे आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

चुकंदर के ये 7 स्किन बेनिफिट आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कर देंगे मजबूर
त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे

चुकंदर पोटैशियम, आयरन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी9 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इसे हेल्‍थ के लिए एक अच्छा पोषक भोजन बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर के कई स्किन बेनिफिट्स भी हैं? सब्जियों में अधिक मात्रा में पोषक तत्वों होने के कारण, झुर्रियों को कम करने से लेकर मुंहासों और फुंसियों से लड़ने तक, इसके कई स्किन बेनिफिट्स हैं. आइए चुकंदर के सभी स्किनकेयर लाभों पर एक नज़र डालते हैं.

7582d13g

चुकंदर के स्किनकेयर फायदे

चुकंदर के टॉप 7 स्किनकेयर लाभ

1. झुर्रियां कम करता है

चुकंदर फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें विटामिन सी, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. इसमें लाइकोपीन और स्क्वालेन भी होता है जो त्वचा की लोच को बढ़ाता है झुर्रियों को दूर रखता है और फाइन लाइन को भी कम करता है. धनिये के साथ चुकंदर का रस मिलाकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें. इसे धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें.

2. एक्ने और पिंपल्स को कम करता है

आयरन, खनिज और विटामिन सी से भरपूर, तैलीय त्वचा मुहांसे, फुंसी और काले धब्बों का मूल कारण है. चुकंदर को ऑयली स्किन पर लगाने से छिद्रों से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल कम हो सकता है और इस प्रकार मुंहासे कम हो सकते हैं. चुकंदर में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो सूजन वाली त्वचा को कूलिंग इफेक्‍ट देते हैं. टमाटर के रस और चुकंदर के रस को समान मात्रा में मिलाएं और चेहरे को धोने से पहले 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर गाढ़ा फेस मास्क लगाएं.

3. रूखेपन को कम करता है

ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए चुकंदर का मास्क लगाना तुरंत फायदेमंद होगा क्योंकि सब्जियों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. 3 चम्मच चुकंदर का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. मिश्रण में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए 20 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें.

4. होठों को चमकाता है

कई लिप केयर प्रोडक्‍ट्स में चुकंदर मेन इंग्रीडिएंट्स होते हैं. एक चम्मच चुकंदर का जूस लें और उसमें दूध और शहद मिलाएं. इसे अपने होठों पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

5. टैनिंग कम करता है

त्वचा धूप, प्रदूषण, धूल और कई अन्य कारकों के संपर्क में आती है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है. चुकंदर कैरोटीनॉयड और आयरन से भरपूर होता है जो टैनिंग को कम करने में मदद करता है और शाइनी स्किन देता है. फेस मास्क बनाने के लिए चुकंदर के रस को दही में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं. पेस्ट को स्क्रब करें और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

6. डार्क सर्कल्स को कम करता है

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो आंखों को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं और आंखों के आस-पास के एरिया को कूल रखते हैं और तनाव से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं. दो चम्मच चुकंदर का जूस लें और उसमें 2 से 3 बूंद बादाम का तेल मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट आंखों के आसपास लगाएं. और फिर धो लें.

7. त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है

चुकंदर और दही का मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में आपकी मदद करेगा. 3-4 चम्मच चुकंदर के रस में 3 चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड कोमल त्वचा पाने में मदद करेगा.

हम आपको सलाह देते हैं कि अपने ब्यूटी रूटीन में किसी भी स्किनकेयर इंग्रीडिएंट्स को शामिल करने से पहले अपने स्किन एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा
चुकंदर के ये 7 स्किन बेनिफिट आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कर देंगे मजबूर
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Next Article
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com