विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी रात में देर तक बेड पर लेटे-लेटे चलाते हैं मोबाइल, इसके हो सकते हैं कई नुकसान

जरूरत से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है और सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है. ऐसे में जानिए देररात तक फोन चलाने के क्या नुकसान होते हैं.

Read Time: 3 mins
क्या आप भी रात में देर तक बेड पर लेटे-लेटे चलाते हैं मोबाइल, इसके हो सकते हैं कई नुकसान
सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है देर रात तक मोबाइल चलाना.
नई दिल्ली:

स्मार्टफोन के इस जमाने में आजकल सभी अपने मोबाइल फोन को 24 घंटे अपने पास रखते हैं. नौबत तो यहां तक है कि व्यक्ति खाना साइड कर सकता है लेकिन मोबाइल फोन नहीं. यह आदत बड़े और बच्चों सभी में देखी जा सकती है. व्यक्ति पूरा दिन मोबाइल फोन (Mobile Phone) के साथ बिताने के बाद रात को सोने से ठीक पहले कोई भी मोबाइल चलाना नहीं भूलता. क्या आपको पता है देर रात तक मोबाइल चलाने से हमारी सेहत पर क्या असर पड़ सकता है? आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसानों के बारे में.

Yoga Day 2024: आनंद बालासन करने पर सेहत को एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे, जानें इस आसन के बारे में

देररात मोबाइल फोन चलाने के नुकसान 

यह दिमाग को शांत नहीं रहने देता- सोते वक्त यदि आप फोन का इस्तेमाल करती हैं, तो इसकी वजह से आपका दिमाग अधिक एक्टिव रहता है और ब्रेन को रेस्टिंग मोड पर जाने में परेशानी होती है. यदि आप रात को लंबे समय तक फोन नहीं चलाते हैं, लेकिन सोते वक्त थोड़ी देर के लिए फोन में मैसेज या कॉल चेक करते हैं, तो इसकी वजह से भी आपका दिमाग डिस्टर्ब हो जाता है जिससे आपको समय से नींद नहीं आती.

सुबह उठने के बाद थकान और सुस्ती महसूस होती है-  यदि आप रात को सोने से पहले फोन चलाते हैं तो आपको सुबह उठने के बाद ऐसा महसूस होता है जैसे कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है. साथ ही, आपको आलस और सुस्ती महसूस होती रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रात को फोन चलाने से आपका दिमाग एक्टिव रहता है, जो नींद की गुणवत्ता को बुरी तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में आप रात को पर्याप्त और अच्छी नींद (Good Sleep) नहीं ले पाते हैं.

आंखों में परेशानी- जब आप लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखों को चमकदार स्क्रीन और आसपास के वातावरण के बीच कोंट्रास्ट को एडजस्ट करने के लिए सामान्य से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

बढ़ सकता है स्ट्रेस लेवल- नींद की कमी (Sleeplessness) शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. नींद पूरी न होने से लोगों में नींद संबंधी डिसऑर्डर विकसित हो सकते हैं. इससे आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है.

याददाश्त पर भी पड़ेगा असर-  साथ ही, आपकी याददाश्त कमजोर होगी और आप अपने कार्यों पर ध्यान कोंसंट्रेट नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही नींद पूरी न होने से सुबह आपका मूड फ्रेश नहीं रहेगा.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Arm Fat Exercise: चर्बी से लटकने लगे हैं हाथ तो तुरंत शुरू करें ये एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा फैट
क्या आप भी रात में देर तक बेड पर लेटे-लेटे चलाते हैं मोबाइल, इसके हो सकते हैं कई नुकसान
गर्मियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 देसी फूड्स, बैली फैट होने लगता है कम
Next Article
गर्मियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 देसी फूड्स, बैली फैट होने लगता है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;