विज्ञापन

इस तरीके से ज्यादा रोटी बेलने की जहमत से मिलेगा छुटकारा, एक बार में बनेंगी दो रोटियां

Roti maker : अगर आपको भी ढेर सारी रोटियां बनाना झंझट का काम लगता है, तो शेफ की बताई ये ट्रिक आपको राहत देगी. इसकी मदद से आप एक ही बार में दो रोटियां एक साथ बना पाएंगी.

इस तरीके से ज्यादा रोटी बेलने की जहमत से मिलेगा छुटकारा, एक बार में बनेंगी दो रोटियां
Kitchen tips : इस ट्रिक की मदद से आप एक ही बार में दो रोटी बना पाएंगे और आपकी मेहनत और झंझट कम हो जाएंगे.

Roti Making Trick: रोटी सब्जी ऐसी चीज है, जो लगभग घर में रोज ही बनती है. देखा जाए तो रोटी बेलना, सेंकना भी एक लंबा काम है,  और अगर ज्यादा रोटियां बनती हैं तो बनाने वाले के हाथ थक जाने लाजमी हैं. अक्सर गर्मी के मौसम में गर्म चूल्हे के आगे चापाती बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि रोटियां बनाना आसान हो जाए तो आपको यहां बताई जा रही खास ट्रिक (tips for making roti) को यूज करना चाहिए. इससे आप एक ही बार में दो-दो रोटियां बेल और सेंक सकती हैं.

 सुबह की ये 5 टॉक्सिक आदतें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए, जानिए यहां

फटाफट रोटी बनाने की ट्रिक 

जिन घरों में कम लोग होते हैं, वहां कम रोटी बनती है और ज्यादा मेहनत नहीं पड़ती. लेकिन संयुक्त परिवारों में रोटियां बेलना और सेंकना बहुत टफ होता है. ऐसे में मास्टर शेफ पंकज भदोरिया ने रोटी बनाने वाले लोगों की राहत के लिए ये कमाल की ट्रिक इंस्टाग्राम पर शेयर की है. इस ट्रिक की मदद से अगर आपको बीस रोटियां बनानी है, तो आप दस बार में ही रोटी बनाकर निपट सकते हैं.

एक ही बार में बन जाएंगी दो दो रोटी 

इस ट्रिक की मदद से आप एक ही बार में दो रोटी बना पाएंगे और आपकी मेहनत और झंझट कम हो जाएंगे. शेफ ने इस ट्रिक को दोस्ती की रोटी के नाम से नवाजा है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. सबसे पहले आटा गूंथ लीजिए. अब आटे से दो मीडियम साइज की रोटियों की लोई निकाल लीजिए और गोल कर लीजिए. अब लोई को हल्के हाथ से दबा लीजिए. इसमें हल्का सा ऑयल लगाएं. अब दोनों लोई के आस पास सूखा आटा लगा लीजिए. अब चकले पर एक लोई के ऊपर दूसरी लोई रखकर बेल लीजिए. सूखे आटे की वजह से लोई एक नहीं होंगी और इस तरह आप दो रोटी एक साथ बेल लेंगे. अब बेली हुई दोनों रोटियों को एक साथ गर्म तवे पर डाल दीजिए. तवे पर जाने के बाद कुछ देर में ही रोटियां एक दूसरे से अलग हो जाएंगी. अब उलट पुलट कर दोनों को एक साथ सेंक लीजिए.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
इस तरीके से ज्यादा रोटी बेलने की जहमत से मिलेगा छुटकारा, एक बार में बनेंगी दो रोटियां
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com