चश्मे का नंबर कम कर देगी यह 10 मिनट की आंखों की एक्सरसाइज, बढ़ जाएगी Eyesight

Exercise To Improve Vision : अगर आप लंबे समय से हाई पावर चश्मा लगा रहे हैं तो ये एक्सरसाइज करके देखें, चश्मे का नंबर कम हो जाएगा.

चश्मे का नंबर कम कर देगी यह 10 मिनट की आंखों की एक्सरसाइज, बढ़ जाएगी Eyesight

Exercises To Improve Eyesight : ये एक्सरसाइज हटाएंगे आंखों पे लगा चश्मा.

खास बातें

  • लंबे समय तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल लगा सकता है चश्मा.
  • इन एक्सरसाइज से तेज करें आंखों की रोशनी.
  • अब नहीं लगाना होगा हाई पावर का चश्मा.

Exercise For Eyes: आपके आसपास आधे से ज्यादा लोग आपको ऐसे मिलेंगे जिन्होंने चश्मा पहना होगा. ज्यादातर इस चश्मे की वजह है फोन या लैपटॉप के सामने लंबे समय तक होना. आज के समय में ये सबसे बड़ा कारण है. इसकी वजह से अच्छे से अच्छे लोग भी चश्मा पहनने को मजबूर हो जाते हैं. अब काम को छोड़ा तो नहीं जा सकता लेकिन हां अपनी आंखों की रोशनी (exercise for your eyes) को तेज जरूर किया जा सकता है जिससे आपके चश्मे का नंबर अपने आप काम हो जाएगा. अगर आप भी लंबे समय तक चश्मे को नहीं पहनना चाहते और आंखों की रोशनी को बढ़ाना (exercise to improve vision) चाहते हैं तो बस रोजाना ये 5 एक्सरसाइज करें फिर देखें असर.

Latest and Breaking News on NDTV

रोजाना सोते समय लगाएं विटामिन ई कैप्सूल, 3 दिन में बदलेगी चेहरे की रंगत, मिलेंगे इतने सारे फायदे

ये एक्सरसाइज इंप्रूव करेंगे आंखों की रोशनी | Best Exercises To Improve Eyesight

अगल- बगल देखें (Left Right Movement Exercise)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए शांति से एक जगह पर बैठ जाएं, फिर अपने आंख की पुतलियों से दाईं ओर देखें फिर बाईं ओर देखें. इसे एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

ऊपर - नीचे देखें  (Up Down Movement Exercise)

इसमें अपने आई बॉल से ऊपर की ओर देखें और किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करें, फिर नीचे की ओर देखें. ध्यान रखें ऊपर और नीचे देखने के बीच 5 से 10 सेकंड का समय होना चाहिए. 

Latest and Breaking News on NDTV
विकर्ण दिशा में देखें (Diagonal Movement)

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को जरूर करें. इसमें आप अपने आईबॉल को आंखों के कोने पर लेकर आए और अपने नाक को देखने की कोशिश करें. इसे 10 बार करें.

पलक झपकना (Blinking Exercise)

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इस एक्सरसाइज में आपको अपनी आंखों को तेजी से बंद करना है और खोलना है. इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा.

क्लॉकवाइज रोटेशन एक्सरसाइज (Clockwise Rotation Exercise)

इस एक्सरसाइज में आपको अपनी आंखों की पुतलियों को घड़ी की सुई की तरह गोल-गोल घुमाना है. इसे रोजाना 10 बार करें. इससे सर दर्द की समस्या भी दूर होती है. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.