Multani Mitti में बटर मिल्क मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होगी सुपरफास्ट, पतले बालों में आएगा वॉल्यूम, अप्लाई करने का सही तरीका जान लीजिए

Hair pack : इस मिट्टी में  मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे खनिज पाए जाते हैं. तो चलिए इतने गुणों से भरपूर इस मिट्टी के हेयर पैक को तैयार करने के तरीके के बारे में.

Multani Mitti में बटर मिल्क मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होगी सुपरफास्ट, पतले बालों में आएगा वॉल्यूम, अप्लाई करने का सही तरीका जान लीजिए

इसको अप्लाई करने से पहले आप बालों में हल्की ऑयलिंग कर लीजिए, इसके बाद आप इस मुल्तानी मिट्टी Hair mask लगाएं.

Home remedy : आज हम आपको यहां पर मुल्तानी मिट्टी के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ आपके चेहरे को ही चमकाती है बल्कि बालों में शाइन लाने का भी काम करती है, लेकिन इसे बालों में अप्लाई करने का सही तरीका क्या होता है, इसके बारे में जान लेना जरूरी है नहीं तो फिर ये बालों को ड्राई कर देती है. आपको बता दें कि इस मिट्टी को क्लीन डस्ट कहा जाता है. इसके औषधीय गुणों के बारे में जान लेंगे तो हैरान हो जाएंगे. इस मिट्टी में  मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे खनिज पाए जाते हैं. तो चलिए इतने गुणों से भरपूर इस मिट्टी के हेयर पैक को तैयार करने के तरीके के बारे में.

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

1- सबसे पहले आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक बाउल में निकाल लेना है फिर इसको डायल्यूट करने के लिए छाछ (butter milk) मिला देना है. अब इन दोनों को अच्छे से फेंटना है, ताकि लम्स न रह जाए. लम्स रहने के कारण अप्लीकेशन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अब आप इसको 20 मिनट के लिए एक साइड रख दीजिए. आपका मास्क तैयार है, इसको अप्लाई करना कैसे है, अब ये जान लेते हैं. 

rpm9grho

2- इसको अप्लाई करने से पहले आप बालों में हल्की ऑयलिंग कर लीजिए. इसके बाद आप इस मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क को लगाना शुरू कर दीजिए. आप शुरूआत अपने हेयर रूट से करिए, ताकि डैंडर्फ इंफेक्शन से आपको राहत मिल सके. इसके बाद आप अपने हेयर लेंथ को कवर करेंगे अच्छे से. इस बात को सुनिश्चित कर लीजिए की एक भी हिस्सा बालों का छूटने ना पाए. जब मास्क अच्छे से बालों में लग जाए तो उसे बांध लीजिए. फिर आप शॉवर कैप को अपने बालों में अच्छे से लगा लीजिए. आपको बता दें कि हमें मुल्तानी मिट्टी को सुखाना नहीं है, क्योंकि सूखने के बाद ये धोने में परेशानी खड़ी कर सकती है. 

7kc8vv6

3- अब आपको 1 घंटे बाद शॉवर कैप हटाकर बालों को आगे की तरफ करके प्लेन पानी से बालों को अच्छे से धोना है जब तक उसमें से मिट्टी पूरी साफ ना हो जाए. फिर आपको थोड़ा सा शैंपू लेकर जड़ों में मसाज करते हुए बालों को लेंथ पर आएं, फिर आप हेयर वॉश कर लीजिए. इस रेमेडी को करने के बाद कंडीशनर लगाने की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी. तो इस तरीके से आप मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क को लगा सकती हैं और अपने बालों को काला घना और चमकदार बना सकती हैं. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet, Set, Go: Suhana, Khushi, Agastya और द आर्चीज गैंग ने मुंबई के बाहर भरी उड़ान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com