विज्ञापन
Story ProgressBack

जानिए क्यों चेहरे पर आ जाते हैं Acne और Pimples, ये बातें हो सकती हैं जिम्मेदार

Skin care tips : अक्सर पिंपल निकलने पर लोग घबरा जाते हैं और उनको नोच लेते हैं. इससे चेहरे पर दाग रह जाते हैं. यहां जानिए पिंपल क्यों निकलते हैं.

Read Time: 3 mins
जानिए क्यों चेहरे पर आ जाते हैं Acne और Pimples, ये बातें हो सकती हैं जिम्मेदार
आमतौर पर कहा जाता है कि नई उम्र के लोगों में पिंपल निकलना आम बात है.

Acne And Pimples: चेहरा किसी भी इंसान के लिए पहले इंप्रेशन के तौर पर काम करता है. चेहरे (Face) की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं लेकिन एक्ने और पिंपल सब कोशिशों पर पानी फेर देते हैं. चेहरे पर एक पिंपल (Pimple) चांद पर दाग नजर आने लगता है. चलिए आज जानते हैं कि आखिर किन वजहों से कुछ लोगों का चेहरा पिंपल और एक्ने से भर जाता है. अगर पिंपल के होने की वजह पता चल जाए तो उसे ठीक करना आसान हो जाता है. तो चलिए जानते हैं .

दिल के लिए किसी ज्योतिष से कम नहीं कैल्शियम स्कोरिंग टेस्ट, बता देगा कितने खतरे में है दिल

क्यों निकलते हैं पिंपल और एक्ने 

  • आमतौर पर कहा जाता है कि नई उम्र के लोगों में पिंपल निकलना आम बात है. लेकिन इसके साथ-साथ कुछ और बातें भी हैं जिनके चलते पिंपल से चेहरा भर जाता है. इन्हीं में से एक है सफाई यानी हाइजीन की कमी. कुछ दिन भर चेहरा नहीं धोते. ऐसे में धूल मिट्टी और गंदगी चेहरे के पोर्स को बंद कर देती है और पिंपल निकल आते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अच्छी किस्म के फेस वॉश से दिन में दो से तीन बार चेहरा साफ करना चाहिए. आप वाटर बेस्ड फेसवॉश यूज करेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा. साबुन यूज करने की बजाय फेस वॉश से चेहरा साफ करेंगे तो गंदगी जल्दी साफ हो जाएगी. 
  • कुछ लोग शादी ब्याह और पार्टी से आकर सीधा बिस्तर पर चले जाते हैं. जिससे चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं. क्योंकि मेकअप लगा होने के कारण चेहरे के ऑयल ग्लैंड बंद हो जाते हैं और वहां ऑयल जमा होने पर पिंपल निकलना लाजमी है. इसलिए बाहर से आकर चेहरा धोएं और अच्छी तरह क्लींजर लगाकर मेकअप साफ करें. 

Best body scrubs and exfoliators : इंडियन स्किन के लिए ये बॉडी स्क्रब होते हैं बेस्ट 

  • कुछ लोग फैशन के चक्कर में टाइट कपड़े पहन कर रखते हैं. इससे शरीर में पसीना निकलने की जगह नहीं मिलती है और सीबम निकलने में दिक्कत होती है. ऐसे में चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं. 
  • लड़के और लड़कियों में प्यूबर्टी शुरू होने के दौरान जब हार्मोनल चेंजेज होते हैं, तो शरीर पर ऑयल ग्लैंड एक्टिव हो जाते हैं. ऐसे में चेहरे पर पिंपल निकलना आम बात है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पिंपल निकलने पर इसे नोंचने या फोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए वरना वहां दाग पड़ सकता है. 
  • लड़कियों में पीरियड्स के दौरान और पीसीओडी की कंडीशन में भी पिंपल निकलने लगते हैं. इन दोनों ही स्थितियों में हार्मोनल बदलावों के चलते चेहरा पिंपल से भर जाता है. इस दौरान हाईजीन का खास ध्यान रखना चाहिए और अगर पिंपल ज्यादा निकल रहे हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
जानिए क्यों चेहरे पर आ जाते हैं Acne और Pimples, ये बातें हो सकती हैं जिम्मेदार
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;