दिमाग करना है शार्प, तो आज से ही करें बैले डांस

दिमाग करना है शार्प, तो आज से ही करें बैले डांस

ध्‍यान, आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में तनाव से मुक्‍त करने का एक बहुत ही कारगर तरीका है। पर यह भी सच है कि ध्‍यान करना इतना आसान नहीं है, जितना यह सुनने या कहने में लगता है। ध्‍यान की शुरुआती प्रक्रिया कठिन मानी जाती है। लेकिन कैसा होगा अगर हम आपसे कहेंगे कि अगर आप ध्‍यान नहीं कर पा रहे तो कोई बात नहीं, जरा सा बैले ही कर लें... बैले करने से आपका दिमाग और शार्प हो सकता है...

ध्यान करने से मन को शांति मिलती है और तनाव दूर होता है। वहीं बैले नृत्य शरीर को चुस्त-दुरस्त और सुगठित बनाता है। लेकिन ये दोनों चीजें और भी फायदेफंद हैं। एक नए शोध में पता चला है कि ध्यान और बैले से बुद्धि का भी विकास होता है। ध्यान और शारीरिक अभ्यास जैसे शास्त्रीय बैले नृत्य बुद्धिमानी बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

शोध के नतीजे बताते हैं कि जो लोग ध्यान करते हैं वे ध्यान न करने वालों की तुलना में ज्‍याद बुद्धिमान होते हैं। ध्यान एक स्‍ट्रेस बस्टर या दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकता है। साथ ही यह चिंताओं को भी कम करने में मददगार है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो से इस अध्ययन के मुख्य लेखक पैट्रिक बी. विलियम्स के मुताबिक, "हमारे लिए बैले और बुद्धि के बीच का संबंध रहस्यमयी है, जो हमें आगे की जांच के लिए अग्रसर कर रहा है।"

बुद्धिमत्ता से संबंधित एक शोधकर्ता मोनिका एर्डेल्ट के अनुसार, "ध्यान ज्ञान से जुड़ा हुआ है, जिसकी पुष्टि हुई है। लेकिन बैले के अभ्यास से बुद्धि में वृद्धि होना वाकई आकर्षक जानकारी है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)