IQ Level बढ़ाने वाली इन चीजों से पैरेंट्स बना सकते हैं बच्चों को स्मार्ट, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान 

Boosting IQ Level: आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे को भी सभी छोटा जीनियस कहकर पुकारें तो आज से ही करना शुरू करें ये काम. इन एक्टिविटीज से तेजी से बढ़ेगा बच्चों का दिमाग.

IQ Level बढ़ाने वाली इन चीजों से पैरेंट्स बना सकते हैं बच्चों को स्मार्ट, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान 

Kids IQ: इस तरह बनेगा बच्चों का दिमाग तेज. 

खास बातें

  • IQ लेवल बढ़ाने के लिए माता-पिता ये टिप्स अपना सकते हैं.
  • बच्चों की दिनचर्या में ये एक्टिविटीज शामिल करनी चाहिए.
  • इन टिप्स से बच्चों का IQ बढ़ सकता है.

Parenting Tips: यह तो आपने कभी ना कभी सोचा ही होगा कि आखिर कुछ लोगों का IQ लेवल इतना अधिक कैसे होता है और किस तरह आप भी अपने बच्चों का IQ बढ़ा सकते हैं. असल में ऐसे बहुत से काम हैं जो IQ बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. आईक्यू का अर्थ है इंटेलिजेंस कोशिएंट (Intelligence Quotient) जो संख्या के रूप में बताता है कि कौन कितना बुद्धिमान है. माता-पिता यदि बच्चे की वृद्धि और विकास पर ध्यान देते हुए कुछ अच्छी आदतें, काम, खानपान और एक्टिविटीज (Activities) को उनकी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो बच्चों का IQ लेवल बढ़ सकता है.

कैसे बढ़ाएं बच्चों का IQ Level | How To Increase Kids IQ Level

 
एक्टिविटीज 

बच्चों को बचपन से ही ऐसी एक्टिवीज सिखानी चाहिए जो उनके दिमाग को तेज बनाने में मदद करें. जिग्सो पजल, क्रोसवर्ड पजल, सूडोकू, रूबिक्स क्यूब आदि गेम्स ब्रेन को बूस्ट (Brain Boost) करती हैं. वहीं, स्क्रेबल, पिक्शनरी जैसी एक्टिविटीज बच्चों को मैनेजमेंट और कंट्रोल से जुड़ी इंटेलिजेंस में मदद करती हैं. 

म्यूजिक इन्स्ट्रूमेंट्स 

बच्चों को म्यूजिक सिखाना उनके IQ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. यह मत सोचिए कि बच्चा म्यूजिक में ध्यान देगा तो पढ़ नहीं पाएगा. कई स्टडीज में सामने आया है कि म्यूजिक इन्स्ट्रूमेंट्स सीखने वाले लोगों की मेमोरी नॉन म्यूजिशियंस से कही ज्यादा होती है. 


नई भाषाएं

नई भाषाएं सीखने पर दिमाग और अधिक विकसित होता है. यह ज्ञान प्राप्ति के लिए भी अच्छा है. कम उम्र से ही नई भाषाएं सीखने और IQ के बीच संबंध को कई रिसर्चों में भी देखा गया है. 

गणित 

बच्चे छोटी उम्र में कभी गणित से किनारा नहीं करते. हां, बाद के वर्षों में उन्हें गणित थोड़ी कठिन जरूर लगने लगती है. लेकिन, बच्चों के IQ बढ़ाने में गणित कमाल की साबित होती है. रोजाना 10-15 मिनट गणित के सवाल हल करना भी बच्चों के दिमाग को तेज करने में मददगार है. 


खेल 

खेलों में हिस्सा लेना बच्चों के सामान्य वृद्धि और विकास के लिए बहुत जरूरी है. इससे न केवल वे एक्टिव रहेंगे बल्कि हर एक्टिविटी में बढ़-चढ़कर हिस्सा भी लेंगे. 


खानपान 

जितना पोषण से भरपूर खानपान होगा उतनी ही बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी. अखरोट, बादाम, हरी सब्जियां और फल दिमाग को तेज करने वाले फूड माने जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com