ठंड का बहाना करके आपका भी बच्चा पढ़ता नहीं, आज से ही फॉलो करें यह सीक्रेट टिप्स

Help children study in winter: अक्सर बच्चे ठंड के मौसम में बहाना करके पढ़ाई करने से बचते हैं. इसके लिए आप यह सीक्रेट टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

ठंड का बहाना करके आपका भी बच्चा पढ़ता नहीं, आज से ही फॉलो करें यह सीक्रेट टिप्स

Children study tips: ठंड में अपने बच्चे को ऐसे बिठाएं पढ़ने के लिए.

खास बातें

  • ठंड के मौयम में पढ़ाई नहीं करता हैं आपका बच्चा.
  • इन सिक्रेट टिप्स को अपनाएं.
  • अच्छी तरह पढ़ने में लगाएगा ध्यान.

अंकित श्वेताभ: छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल और तनाव भरा काम पढ़ाई (Small Children study problem) करना होता है. अगर कोई उनसे पढ़ाई करने के लिए बोल दे तो जैसे लगता है पहाड़ टूट पड़ा हो. ठंड के मौसम में उनकी पढ़ाई और भी कम हो जाती हैं. ज्यादातर समय वह ठंड का बहाना (Winter and kids studies)  करके पढ़ने से बचते हैं. कई बार बच्चों की पढ़ाई ऐसी होती है जो ब्लैंकेट में रहकर नहीं की जा सकती हैं. ज्यादा ठंड होने के कारण उनका दिमाग पढ़ाई से बार-बार भटकता रहता है. ऐसे में पैरेंट्स कुछ खास और सीक्रेट टिप्स फॉलो करके अपने बच्चे को पढ़ाई करने बैठा सकते हैं और वो कोई बहाना भी नहीं करेगा.

बच्चों को बाहर खिलाएं, आंखें रहेंगी एकदम सही और मिलेगा विटामिन डी, पैरंट्स इस तरह करवाएं आउटडोर एक्टिविटी
Latest and Breaking News on NDTV

ठंड में अपने बच्चों को पढ़ने के लिए ऐसे बैठाएं | Winter Special Parenting Tips

गर्म कपड़े पहनाएं

कई बार मां-बाप ठंडी के मौसम में अपने बच्चों को घर के अंदर नॉर्मल कपड़ों में ही रखते हैं. अगर आप चाहते हैं उनकी पढ़ाई में कोई डिस्टरबेंस ना हो तो उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं जिससे वह आराम से बैठकर पढ़ सकें.

नेचुरल लाइट में बैठाएं

ठंड के मौसम में कोशिश करें कि आपके बच्चे की पढ़ाई सुबह के समय ज्यादा से ज्यादा हो सकें. उन्हें छत पर या अपने आंगन में नेचुरल धूप में बैठकर पढ़ने को कहें. इससे उन्हें विटामिन डी भी मिलेगी और ठंड भी नहीं लगेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

ब्रेक लेकर पढ़ाएं

छोटे बच्चों को कोई भी काम लगातार बैठकर करना पसंद नहीं होता है. लंबे समय तक बैठकर पढ़ने से उनके लिए पढ़ाई बोरिंग हो सकती है और वो बहाना बना सकते हैं. कोशिश करें अपने छोटे बच्चे को हर 15-20 मिनट के बाद छोटे-छोटे ब्रेक लेकर पढ़ाएं.

गर्म चीज पीने-खाने के लिए दें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठंड के मौसम में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना बच्चों के लिए काफी ज्यादा अच्छा हो सकता है. जब वह पढ़ने बैठे तो उन्हें बीच-बीच में गुनगुना पानी, कॉफी, गर्म दूध, गरम पकोड़े, जैसी चीज परोसते रहें. ऐसे में उनका पढ़ाई में मन भी लगा रहेगा और उन्हें ठंडी भी नहीं लगेगी.