विज्ञापन

न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया गेहूं खाने के भी हैं कई फायदे, बस जान लीजिए खाने में किस तरह करें शामिल

आजकल हर कोई ग्लूटोन फ्री आटे को खा रहा है और गेहूं को छोड़ रहा है. पर न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया गेहूं खाने के भी हैं कई फायदे.

न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया गेहूं खाने के भी हैं कई फायदे, बस जान लीजिए खाने में किस तरह करें शामिल
Wheat Benefits In Hindi : यहां जानिए गेहूं खाने के क्या हैं फायदे.

King of grain wheat: अगर आप भी फिट और हेल्दी रहने एवं वेट लॉस करने के लिए अपनी डाइट से गेहूं (wheat) के आटे की रोटियों को पूरी तरह से हटा चुके हैं और इसकी जगह ज्वार, बाजरा, रागी, मिलेट्स की ही रोटी (roti) का सेवन करते हैं, तो ऐसी गलती करना बंद कर दें. क्योंकि जिस गेहूं को आप जहर समझ कर छोड़ देते हैं और आपको लगता है कि इसमें ग्लूटेन होता है, जिससे हमारा बॉडी फैट बढ़ता है, तो हम आपको बता दें कि यह गेहूं की रोटी या गेहूं का आटा किंग ऑफ ग्रेन के नाम से जाना जाता है, जिसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अन्य आटों में नहीं होते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं गेहूं के पोषक तत्वों के बारे में और क्यों आपको गेहूं खाना (millet chapati vs wheat chapati) नहीं छोड़ना चाहिए.

आयुर्वेद के अनुसार भीगे बादाम या भीगी किशमिश क्या खाना है फायदेमंद, किससे मिलेगी ज्यादा ताकत

डाइट या फिटनेस जर्नी के दौरान भूल कर भी ना करें यह गलती

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया है कि अक्सर देखा जाता है कि लोग वेट लॉस जर्नी के दौरान अपनी डाइट से गेहूं को पूरी तरह से हटा देते हैं, जबकि ऐसा करना गलत होता है. किसी भी फूड आइटम को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा देने से बॉडी उस फूड को पचाना बंद कर देती है और जब कभी आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं. ऐसे में भले आप कितनी ही स्ट्रिक्ट डाइट पर क्यों ना हो, आपको अपनी डाइट से गेहूं के आटे को नहीं हटाना चाहिए, क्योंकि गेहूं की रोटी में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अन्य मिलेट्स में नहीं होते हैं. ऐसे में चाहे गेहूं हो, चावल हो, दाल हो अगर आप पहले से इनका सेवन करते हैं, तो इन्हें कम मात्रा में खाएं लेकिन बिल्कुल भी इन्हें खाना बंद ना करें.

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का मेन सोर्स है गेहूं

गेहूं में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट हमें इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है. प्रोटीन हमारे शरीर को मजबूत बनाता है और शरीर में प्रोटीन डिफिशिएंसी होने से बचाता है. गेहूं में 11 से 12% तक प्रोटीन पाया जाता है, इसके अलावा गेहूं में सोडियम, पोटैशियम, आयरन, विटामिन b6 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. हालांकि, इसमें विटामिन ए, सी, डी और b12 नहीं होता है, ऐसे में आप गेहूं के आटे के साथ मिलेट्स की रोटी का सेवन अल्टरनेटिव कर सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से गेहूं को अपनी डाइट से न हटाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या मैं खाली पेट कद्दू के बीज खा सकता हूं? अगर आपको भी हमेशा यह डाउट रहता है तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं
न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया गेहूं खाने के भी हैं कई फायदे, बस जान लीजिए खाने में किस तरह करें शामिल
डायबिटीज बढ़ रही है और मोटापा कम नहीं हो रहा है तो इस पेड़ का फल खाना कर दें शुरू, सारी बीमारियां हो जाएंगी दूर
Next Article
डायबिटीज बढ़ रही है और मोटापा कम नहीं हो रहा है तो इस पेड़ का फल खाना कर दें शुरू, सारी बीमारियां हो जाएंगी दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com