औरों को तो क्या, बेस्ट फ्रेंड को भी नहीं देनी चाहिए ये तीन सलाह

औरों को तो क्या, बेस्ट फ्रेंड को भी नहीं देनी चाहिए ये तीन सलाह

प्रतीकात्मक तस्वीर

स्मार्ट लोग बिन मांगे कोई सलाह नहीं देते और 'स्मार्ट एंड सेंसिटिव' लोग कुछ मशवरा तो अपने करीबी दोस्तों को भी नहीं देते.

दूसरी कैटेगरी में आने वाले लोगों को इस बात का एहसास होता है कि कुछ बातें बेहद निजी और दिल के करीब होती है जिनपर किसी की भी 'विशेष टिप्पणी' मंज़ूर नहीं होती. माना कि दोस्तों का एक दूसरे पर पूरा हक होता है. लेकिन हर रिश्ते की सीमा और मर्यादा होती है जिसे पार करने की कोई ज़रूरत नहीं.

इसलिए, अगर आपके दिल या दिमाग में ऐसी बातें आएं तो भी सामने वाले को न कहें, चाहें वो आपका जिगरी यार ही क्यों न हो...

लव लाइफ
हर मौके पर लव गुरू बनने की ज़रूरत नहीं है. किसी को ये सलाह न दें कि वो जिस इंसान को डेट कर रहे हैं, वो आपको पसंद नहीं. भले ही आपको आपके दोस्त की फिक्र हो और जिस शख्स को वो डेट कर रही हों उनपर आपको शक हो, फिर भी सीधे-सीधे उन्हें यह बात न कहें. ऐसा कहकर आप उनके फैसले लेने की क्षमता पर सवाल खड़ें करेंगे. लिहाज़ा अपनी बात उन्हें किसी काल्पनिक कहानी या मज़ाकिया लहज़ें में कहें. अगर सामने वाला आपका दोस्त नहीं, तो फिर उनकी लव लाइफ पर कोई बयानबाज़ी या सलाह मशवरा अपनी ओर से जारी करने की तो सोचिये भी मत.


'विशेष टिप्पणी'
अगर आपके दोस्त की ज़िंदगी में रायता फैल गया है यानी उनसे कोई बहुत बड़ी गलती हो गई है, तो उनके सामने यह बात दोबारा चिन्हित करने की ज़रूरत नहीं. उन्हें खुद पता है कि उनसे कोई गलती हो गई है. कॉमन सेंस लगाइये, अगर आपका दोस्त आपसे अपनी कोई परेशानी शेयर कर रहा है तो वो इसलिए नहीं कि उसे आपकी कोई टीका-टिप्पणी चाहिए. बुरे वक्त में अगर आप उनकी कोई मदद नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं. अपनी एक्सपर्ट कमेंट्री से उनका आत्मविश्वास और कम न करें. उनका मनोबल बढ़ाएं.

नौकरी
अगर आपका दोस्त दफ्तर में किसी परेशानी से जूझ रहा है, तो उसे नौकरी छोड़ने की सलाह मत दीजिये. ऐसा करके आप उन्हें परेशानी का सामना करने की बजाय उससे दूर भागने को कह रहे हैं. दोस्त को इस्तीफा देने जैसा बचकाना सुझाव देने की जगह उसे उस परेशानी का सामना करने के तरीके सुझाएं, ट्रिक्स बताएं.


है खुद से प्यार तो अभी छोड़ दीजिये ये काम, वर्ना दुनिया वाले क्या कहेंगे...
लव हो या अरेंज, हर शादी की सफलता के लिए ज़रूरी है सगाई की रस्म क्योंकि...
शादी के बाद चाहिए आज़ादी तो अपने जैसा नहीं, अपोजिट पर्सनैलिटी वाला पार्टनर चुनें
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com