विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 17, 2023

Health tips : इस पेड़ की पत्ती के हैं कई लाभ, फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे दंग

Benefits of neem ke patti : नीम ना सिर्फ आपके वातावरण को शुद्ध रखता है बल्कि कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में भी बहुत काम आता है. ऐसे में आज हम आपको इसके क्या-क्या लाभ हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Read Time: 3 mins
Health tips : इस पेड़ की पत्ती के हैं कई लाभ, फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे दंग
Neem की पत्ती को चबाने से खांसी और डाइजेशन में सुधार होता है.

Neem plant : नीम का पेड़ (Neem tree) ऐसा होता है जो ऑक्सीजन (oxygen) देने का काम करता है. इसलिए लोग अपने घर के लॉन में इसे जरूर लगाते हैं. यह ना सिर्फ आपके वातावरण को शुद्ध रखता है बल्कि कई तरह की सेहत संबंधी (health tips) परेशानियों को ठीक (health benefits) करने में भी बहुत काम आता है. ऐसे में आज हम आपको इसके क्या-क्या लाभ (benefits of neem ke patti) हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

नीम की पत्ती के लाभ | benefits of neem leaf

  • नीम की पत्ती को चबाने से खांसी और डाइजेशन में सुधार होता है. आपको बता दें कि नीम की पत्ती को उबालकर सिर धोने से रूसी से बहुत राहत मिलती है.

  • वहीं, नीम की पत्ती मतली और उलटी से राहत दिलाती है. यह यूटीआई इंफेक्शन और पेट के कीड़ों जड़ से खत्म करने में मदद करता है. यह सूजन को भी कम करने का काम करती है. यह एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर है, पित्त को बैलेंस करता है, वात बढ़ाता है और आंखों के लिए अच्छा होता है. 

  • नीम के पत्तों का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. इसके सेवन से वजन भी घटाया जा सकता है. योग-प्राणायाम करने के अलावा नीम के जूस को भी जगह दें फिर देखिए कैसे वजन घटता है.

  • नीम बॉडी डिटॉक्स करने का भी काम करती है. इसके अलावा नीम सूजन कम करने में भी सहायक होती है. इसके सेवन से भरपूर फाइबर मिलता है. नियमित रूप से इसका जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. वहीं, इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. नीम में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे कैलोरी बर्न होती हैं और वजन भी घटता है.

  • नीम दांतों के लिए भी बहुत लाभकारी है. इसका दातुन करने से आपके दांत मजबूत होते हैं और उनमें कोई इंफेक्शन नहीं होता है, जबकि कान दर्द में नीम का तेल लगाने से बहुत राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Health tips : इस पेड़ की पत्ती के हैं कई लाभ, फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे दंग
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;