विज्ञापन
Story ProgressBack

मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा

त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी के फायदे नजर आते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से तैयार किए जा सकते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स. 

Read Time: 3 mins
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
चेहरे को चांदी सा चमका देते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स. 
नई दिल्ली:

आजकल बाजार में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की भरमार है. एक से बढ़कर एक इंग्रीडिएंट्स और केमिकल्स वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जाने लगा है. लेकिन, कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका हम ही नहीं बल्कि हमारी दादी-नानी तक अपने समय से इस्तेमाल करती आ रही हैं और इन चीजों को चेहरे पर लगाने से प्राकृतिक निखार देखने को मिलता है. ऐसी ही एक चीज है मुल्तानी मिट्टी. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को कई अलग-अलग तरह से बनाकर लगाया जा सकता है. इसमें जिंक, सिलिका, आयरन, मैक्नीशियम और ऑक्साइड होते हैं. यह मिट्टी चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखकर स्किन को मुलायम और खूबसूरत बनाने में असरदार होती है. यहां जानिए मुल्तानी मिट्टी के कुछ बेहतरीन फेस पैक्स बनाने के तरीके. 

सुबह के समय किस दिक्कत के लिए कौनसे मसाले का पानी है फायदेमंद, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट बताए टिप्स 

निखरी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs For Glowing Skin 

मुल्तानी मिट्टी और शहद - कोंबिनेशन स्किन के लिए यह फेस पैक एकदम परफेक्ट है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और एक चम्मच शहद (Honey) मिला लें. पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें. अगर पेस्ट थोड़ा ज्यादा गाढ़ा हो तो इसमें और शहद मिलाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा चमक जाएगी. 

मुल्तानी मिट्टी और दही - चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए यह फेस पैक बेहद फायदेमंद है. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी 2 चम्मच लें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिला लें. पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस फेस पैक से चेहरे की गंदगी हटती है और त्वचा की डीप क्लेंजिंग हो जाती है. 

मुल्तानी मिट्टी और दूध - एक कप में 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और पैक बनाने जितना दूध (Milk) मिला लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल भी डाला जा सकता है. पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाएगी. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी - ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है. फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन पर ग्लो नजर आने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
इस सब्जी का जूस कैलोरी करे बर्न और डायबिटीज रखे अंडर कंट्रोल
Next Article
इस सब्जी का जूस कैलोरी करे बर्न और डायबिटीज रखे अंडर कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;