Mughal Garden: 5 फरवरी से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा मुगल गार्डन, जानिए इसकी खासियत, टाइमिंग और टिकट के बारे में

Mughal Garden, राजधानी दिल्‍ली स्थित राष्ट्रपति भवन के (नॉर्थ एवेन्यू) के पीछे की तरफ स्थित है. यह गार्डन करीब 13 एकड़ भूमि में फैला है. इस बगीचे में ट्यूलिप, गुलाब, समेत कई प्रकार के फूल हैं.

Mughal Garden: 5 फरवरी से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा मुगल गार्डन, जानिए इसकी खासियत, टाइमिंग और टिकट के बारे में

5 फरवरी से आम जनता के लिए खुलेगा मुगल गार्डन.

खास बातें

  • आज से आम जनता के लिए खुल रहा है मुगल गार्डन
  • यहां हैं 138 प्रकार के गुलाब के फूल
  • 8 मार्च तक आम जनता के लिए खुला रहेगा गार्डन

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन (Mughal Garden) गहरे रंग के गुलाबों, सफेद डेजी और ट्यूलिप की लंबी कतारों के साथ अपने वार्षिक "उद्यानोत्सव" से वसंत का स्वागत करने को तैयार है. राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह आकर्षक उद्यान हर साल फरवरी में आम जनता के लिए खोला जाता है. इस साल मुगल गार्डन आम जनता के लिए 5 फरवरी से 8 मार्च तक खोला जाएगा. इस बार लगभग 10,000 की संख्या में ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के लगभग 5000 मौसमी फूल आगंतुकों का स्वागत करेंगे. अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान का इस बार मुख्य आकर्षण ''ग्रेस द मोनाको'' नामक गुलाब होगा. पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था. इस पुष्प प्रदर्शनी में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 5 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा

इसका नाम क्यों पड़ा मुगल गार्डन
मुगल गार्डन नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के (नॉर्थ एवेन्यू) के पीछे की तरफ स्थित है. यह गार्डन करीब 13 एकड़ भूमि में फैला है. इस बगीचे में ट्यूलिप, गुलाब, समेत कई प्रकार के फूल हैं. यह गार्डन पुरानी मुगल शैली के अनुरूप बनाया गया है इसलिए इसका नाम मुगल गार्डन रखा गया है.

मुगल गार्डन की खासियत 
मुगल गार्डन में लोगों को मुगल विरासत और कला देखने को मिलती है. इस गार्डन को 4 भागों में बांटा गया है. यहां 3000 से अधिक प्रजाति के फूल और पौधे हैं, जिनमें करीब 135 प्रकार के गुलाब के फूल हैं. वहीं यहां स्थित हर्बल गार्डन में आपको अश्वगंधा, ब्राह्मी, लैमन-ग्रास, पांच प्रकार की मिंट, खुशबूदार ऑयल के पेड़-पौधे दिख जाएंगे. यहां एक म्यूजिकल गार्डन है, जहां संगीत के साथ फव्वारे चलते हैं. वहीं मुगल गार्डन में एक बोंजाई गार्डन भी है जहां, आपको 50 प्रकार की बोंजाई के पौधे देखने को मिलेंगे. यहां एक न्यूट्रिशियन गार्डन भी है, जहां आम, संतरे और तरह-तरह की स्वास्थ्यप्रद फल-सब्जियों के पेड़- पौधे देखने को मिल जाएंगे. 

टाइमिंग और फीस
मुगल गार्डन जाने के लिए आम जनता को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता. वहीं अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि यह सुबह साढ़े नौ बजे से शाम को 4 बजे तक आम जनता के लिए खुलेगा. 

कैसे पहुंचे मुगल गार्डन
मुगल गार्डन के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटरिएट है. यह मेट्रो स्टेशन वॉयलेट और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा है. इस मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर आपको मुगल गार्डन जाने के लिए रेल भवन की तरफ से बाहर निकलना चाहिए. इससे आपको राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 नजदीक पड़ेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्किंग की व्यवस्था
अगर आप अपनी गाड़ी से जाने का प्लान करने और यह सोच रहे हैं कि गाड़ी कहां पार्क करेंगे तो आपको बता दें, कि आपको पार्किंग की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. मुगल गार्डन के बाहर आप आसानी से गाड़ी पार्क कर सकते हैं.