World Mosquito Day 2021 : शाम होते ही घर में हो जाता है मच्छरों का डेरा, आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय और मच्छरों को दूर भगाएं

World Mosquito Day : शाम होते ही मच्छर घर पर धावा बोल देते हैं. इन मच्छरों को घर से बाहर रखने का कोई कारगर तरीका यकीनन आप भी तलाश रहे होंगे. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें आजमाकर आप मच्छरों से निजात पा सकते हैं.

World Mosquito Day 2021 : शाम होते ही घर में हो जाता है मच्छरों का डेरा, आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय और मच्छरों को दूर भगाएं

World Mosquito Day : बार‍िश के मौसम में मच्‍छर से होने वाली बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है.

नई दिल्‍ली :

World Mosquito Day 2021 :  बारिश यानि मच्छरों के उत्पात मचाने का सीजन. शाम ढलते ही ये मच्छर हमारे घर पर कब्जा जमा लेते हैं और हमारा ही रहना दुश्वार कर देते हैं. जब ऐसा होता है तब मन में एक ही ख्याल आता है कि काश कोई ऐसा तरीका होता जो मच्छरों को घर में घुसने ही न देता और अगर घुस भी गए तो टिकने न देता. इन मच्छरों के आगे तो कई बार घर में जलने वाले मॉस्किटो रिप्लेंट भी बेअसर साबित होते हैं और जालीदार खिड़कियां भी एक हद तक ही इनकी आमद पर पाबंदी लगा पाती हैं. तो फिर किया क्या जाए..?  इस सवाल का जवाब छुपा है कुछ घरेलू नुस्खों में.

uhjqnq3

Photo Credit: iStock

अजवाइन का धुआं

ये ऐसा नुस्खा है जो न सिर्फ मच्छर बल्कि घर के दूसरे कीड़े-मकोड़ों को भी भागने पर मजबूर कर देता है. पहले कंडे को आग पर रख कर सुलगाएं. इसी सुलगते कंडे पर अजवायन डालकर, इसे कमरे में रख दें. कुछ देर के लिए सारे खिड़की दरवाजे बंद कर दें. थोड़ी देर में आपको सारे मच्छर नदारद मिलेंगे.

कपूर का धुआं

अगर कंडा नहीं हो तो अजवायन की जगह कपूर का धुआं भी कर सकते हैं. बेहतर होगा कि एक दीपक में कपूर रख कर बंद कमरे में जलाएं. इससे भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे.

नीबू और लौंग

मच्छर नीबू और लौंग की महक नहीं झेल पाते. एक नीबू को काटें और उसमें लौंग फंसा दें. इसे ऐसी जगह रख दें जहां ज्यादा मच्छर होते हैं. थोड़ी देर में ही इसकी महक से मच्छर गायब हो जाएंगे.

बीयर का पानी

बीयर की महक से भी मच्छर भाग जाते हैं. आप चाहें तो बीयर में पानी मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं. इससे मच्छर काफी हद तक कम हो जाएंगे.

लहसुन का पानी

लहसुन की तेज गंध भी मच्छरों की बर्दाश्त से बाहर होती है. तीन चार लहसुन की कली को कूट कर पानी में उबालें. ये पानी ठंडा करके बोतल में भर लें. इस पानी का कमरे में जगह जगह छिड़काव कर दें. आपको मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मच्छरों को किसी भी तेज गंध वाली वस्तु से परेशानी होती है. इसलिए किसी तेज गंध वाला रूम फ्रेशनर या कोई घरेलू वस्तु के पानी का छिड़काव करके भी आप मच्छरों को अपने घर से दूर रख सकते हैं.