विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी में 2 से 3 कटोरी दही खा जाते हैं तो ठहर जाइए, यहां जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बिल्कुल भी

Dahi in summer : क्या आपने कभी सोचा है कि पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिन B12 और कैल्शियम से भरपूर दही कई बार आप की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
गर्मी में 2 से 3 कटोरी दही खा जाते हैं तो ठहर जाइए, यहां जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बिल्कुल भी
Dahi ke nuksan : दही खाने के नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप.

Sideeffects Of Curd In Summer: गर्मी के साथ लोगों की डाइट में भी बदलाव आता है और लोग ज्यादातर हाइड्रेटिंग ड्रिंक और ऐसे फूड आइटम्स की तलाश करते हैं जो ठंडक पहुंचाए. यही वजह है कि ज्यादातर लोगों की थाली में गर्मी के मौसम में दही (Curd) जरूर होता है. दही को बहुत ही पौष्टिक फूड माना गया है. खास तौर पर भीषण गर्मी के दौरान लोग छाछ,(Butter Milk) लस्सी, रायता और दही खाना पसंद करते हैं. ज्यादातर डायटिशियन दही खाने की सलाह भी देते हैं क्योंकि इसमें कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिन B12 और कैल्शियम से भरपूर दही कई बार आप की सेहत को नुकसान (Sideeffects Of Curd) भी पहुंचा सकता है. चलिए आपको बताते हैं वो कौन सी परिस्थितियां है जब फायदे की जगह दही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

बच्चा जहां जाएगा नाम करेगा रोशन, माता-पिता बस आज से इस तरह करें परवरिश, खुद फख्र होगा लाडले पर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

दही खाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां 

  • उन लोगों को दही खाने से परहेज करना चाहिए जिन्हें हर समय कफ और कंजक्शन की परेशानी रहती है. क्योंकि गर्मी के मौसम में भी दही कफ की समस्या को बढ़ा सकता है.
  • अगर आप वेट लॉस जर्नी में है तो बहुत ज्यादा दही खाने से बचना चाहिए. दरअसल दही फुल फैट मिल्क से बना होता है जिसमें अच्छा खासा फैट भी मौजूद रहता है. इसलिए अगर जरूरत से ज्यादा दही खाया जाए तो ये वजन बढ़ा सकता है और बोन डेंसिटी काम हो सकती है.
  •  अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो हर रोज दही खाने से बचना चाहिए. दरअसल दही को पचाने में समय लगता है. ऐसे में जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है उन्हें हफ्ते में 2 से 3 दिन ही दही खाना चाहिए.
  •  दही खाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि दही का सेवन दिन के वक्त करें. रात के वक्त दही नुकसान कर सकता है. आयुर्वेद के मुताबिक दही म्यूकस को बढ़ावा देता है जिससे कंजक्शन की समस्या बढ़ सकती है और सांस संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है
  •  दही खाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें की दही ताजा होना चाहिए. बासी दही जल्दी खट्टा हो जाता है और पेट खराब कर सकता है. इसके अलावा इससे गैस की समस्या भी बढ़ सकती है. कोशिश करें कि बाजार की बजाय घर का जमा ताजा दही खाएं. 
  •  वैसे तो दही में शक्कर मिलाकर खाने से प्यास बुझती है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को दही में शक्कर मिलाकर खाना नुकसान कर सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज दही चीनी और लस्सी की बजाए छाछ और रायता खा सकते हैं.
  •  दही खाते वक्त कभी भी उसे गर्म करके ना खाएं इससे दही की पौष्टिक का खत्म हो सकती है.
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
गर्मी में 2 से 3 कटोरी दही खा जाते हैं तो ठहर जाइए, यहां जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बिल्कुल भी
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;