मटके का पानी इतनी गर्मी में नहीं हो रहा है ठंडा तो बस यह करें, हो जाएगा एकदम चिल्ड

How to keep water cool in matka : गर्मियों में आपको भी ठंडा पानी पीने का मन करता होगा, लेकिन अगर आप फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहते, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप मटके में ही एकदम फ्रिज के तरह ठंडा पानी कर सकते हैं.

मटके का पानी इतनी गर्मी में नहीं हो रहा है ठंडा तो बस यह करें, हो जाएगा एकदम चिल्ड

How to cool water in matka : मटके में पानी ऐसे होगा ठंडा.

खास बातें

  • गर्मी बहुत पड़ रही है.
  • पानी ठंडा नहीं हो रहा है.
  • तो यह करें हो जाएगा एकदम ठंडा पानी.

Summer Hydration Tips: चिलचिलाती गर्मी में अगर मटके (Matka) का सौंधा और ठंडा पानी मिल जाए तो पूरी आत्मा तृप्त हो जाती है और प्यास भी दूर होती है. इतना ही नहीं फ्रिज (Fridge) के पानी से ज्यादा मटके का पानी शरीर को हाइड्रेशन (Hydration) देता है और सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि गर्मियों में मटका रखने पर भी इसका पानी ठंडा नहीं होता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आपके मटके का पानी एकदम फ्रिज की तरह चिल्ड (Chilled Water) और ठंडा होगा.

चेहरे की चर्बी से उम्र लगने लगी है ज्यादा तो नेक घुमाएं इस तरह, हट जाएगा सारा फैट, रोज करें ये 2 एक्सरसाइज

इस तरह करें मटके के पानी को ठंडा | matka me pani kaise thanda kare

मिट्टी के बर्तन पर रखें मटका
जी हां, अगर आप चाहते हैं कि मटके का पानी बहुत ठंडा हो, तो इसे किचन स्लैब या फर्श पर रखने की जगह आप एक बड़े मिट्टी के बर्तन के ऊपर ऐसे रखें. इस तरीके से मटका डायरेक्ट हीट के संपर्क में नहीं आएगा और पानी एकदम ठंडा होगा.

कपड़ा बांधे
अगर आप चाहते हैं कि मटके का पानी लंबे समय ठंडा रहे तो मटके के ऊपर अच्छी तरह से गीला किया हुआ कपड़ा लपेट दें और समय-समय पर इस पर पानी के छींटे मारते रहे, ऐसा करने से धूप मटके पर डायरेक्ट नहीं पड़ेगी और इसका पानी भी ठंडा रहेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

हवादार कमरे में रखें मटका
अगर आप चाहते हैं कि मटके का पानी बहुत ठंडा हो, तो आप इसे ऐसी जगह रखें जहां पर क्रॉस वेंटिलेशन हो, ऐसे में हवा आने जाने से मटके का पानी ठंडा रहता है.

खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान
जी हां, अगर आप चाहते हैं कि मटके का पानी एकदम चिल्ड रहे, तो मटका खरीदते समय भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे- हमेशा पक्की मिट्टी का घड़ा ही खरीदें, मटके को हमेशा बजा कर देखें पक्की मिट्टी का घड़ा धीरे से बजाने पर भी एकदम तेज आवाज करता है और इसमें पानी भी ठंडा होता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com