चेहरे की चर्बी से उम्र लगने लगी है ज्यादा तो नेक घुमाएं इस तरह, हट जाएगा सारा फैट, रोज करें ये 2 एक्सरसाइज

Beauty Tips: शरीर का मोटापा करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. उसी तरह चेहरे की चर्बी कम करने के लिए भी योगा कर सकते हैं. जानिए वो दो योगासन जो आपको इस चर्बी से निजात दिला सकते हैं.

चेहरे की चर्बी से उम्र लगने लगी है ज्यादा तो नेक घुमाएं इस तरह, हट जाएगा सारा फैट, रोज करें ये 2 एक्सरसाइज

How can i lose my double chin fast exercise : ऐसे दूर होगी डबल चिन.

Beauty tips: मोटापा जब किसी को जकड़ने लगता है तो सिर्फ पेट, हाथ या पैर पर ही शिकंजा नहीं कसता. आपके खूबसूरत चेहरे को भी अपनी जद में ले लेता है. खासतौर से चिन (Double chin) के पास वाले हिस्से पर डबल चिन जैसा बन जाता है. और जॉ लाइन नजर आना बंद हो जाती है. चेहरे पर चढ़ी इस तरह की चर्बी को फेशियल फैट कहते हैं. बहुत सी महिलाएं इस फैट को कम दिखाने के चक्कर में मेकअप करने लगती हैं. लेकिन ये कोई खास कारगर तरीका नहीं है. फेशियल फैट (Facial Fat) से छुटकारा पाने के लिए फेशियल एक्सरसाइज या योग (Facial Exercise) किया जा सकता है. जो बहुत आसानी से आपको इस परेशानी का हल बन सकता है.

5 चाय का टेस्ट भले ही बुरा लगे पर 5 दिन पीने से शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी, पेट रहेगा एकदम साफ

Latest and Breaking News on NDTV

करें ये एक्सरसाइज| Facial Exercise To Get Rid Of Facial Fat

सीलिंग किस

आप इस नाम से जो समझ रहे हैं. ये एक्सरसाइज भी ठीक वैसी ही है. सबसे पहले आप एकदम सीधे तन कर खड़े हो जाएं. अब पेट को अंदर खींचते हुए गर्दन को ऊपर की तरफ उठाएं और अपनी छत को देखें. ऐसा करते हुए आपको पाउट बनाना यानी कि आपको सीलिंग की तरफ देखकर किस करना है. इस प्रक्रिया को एक बार में दस से पंद्रह बार कर सकते हैं.

इसे और डीप स्ट्रेच देने के लिए अपने अंगूठे चिन के नीचे लेकर आएं. अंगूठों से गर्दन को ऊपर उठाते हुए उन्हें कानों तक ले जाएं.

चिन लिफ्ट एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज के लिए चाहें तो बैठ जाएं या फिर खड़े भी रह सकते हैं. दोनों ही सूरतों में आपको अपनी बैक एकदम सीधी रखना है. अपने मुंह को बंद रखते हुए सिर को पीछे की तरफ झुका दें. गर्दन उतनी ही पीछे ले जाएं जितने पर आप अतिरिक्त प्रेशर फील न करें. साथ ही गर्दन में दर्द भी न आए.

अब अपने नीचे वाले होंठ को ऊपर वाले होंठ पर रख कर कुछ सेकंड्स के लिए होल्ड करें. इस प्रक्रिया को भी करीब दस बार दोहराएं.

Latest and Breaking News on NDTV

नेक रोल एक्सरसाइज

ये एक्सरसाइज बहुत ईजी है. बस आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना है. नेक रोल के लिए पहले अपनी गर्दन को राइट शोल्डर की तरफ झुकाएं. गर्दन को झुकाते हुए चेहरे को ऊपर की तरफ उठाते जाएं. जब चिन के नीचे अच्छा स्ट्रेच फिल होने लगे तब गर्दन को झुकाना बंद करें. अब बहुत ही धीरे धीरे गर्दन को राइट से लेफ्ट शोल्डर की तरफ लाएं. लेफ्ट शोल्डर तक आने के बाद गर्दन को उसी तरह स्ट्रेच करें जैसा राइट साइड में किया था. ऐसा कम से कम पंद्रह बार करें. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com