विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 16, 2023

धूप में माथा पड़ गया है काला तो आज से दूध में मिलाकर लगाएं यह चीजें, कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी सारी टैनिंग

Forehead tanning removal at home : गरमी में माथा पड़ गया है काला तो परेशान ना हो, किचन में मौजूद इन चीजों को लगाने से दूर हो जाएगी सारी टैनिंग.

Read Time: 4 mins
धूप में माथा पड़ गया है काला तो आज से दूध में मिलाकर लगाएं यह चीजें, कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी सारी टैनिंग
anning removal treatment : किचन में मौजूद ये चीजें आपके माथे की सारी टैनिंग दूर कर देती हैं.

Forehead Tanning Home Remedy:  बेदाग चेहरा खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम करता है. क्लीन एंड क्लियर स्किन (Clean And Clear Skin) न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी निखारती है बल्कि कॉन्फिडेंस (Confidence) बूस्ट करने में भी मदद करती है. पर गर्मी और तेज धूप की वजह से चेहरे पर जब टैनिंग (Tanning) हो जाती है  तो यकीनन चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है. खासकर माथे (Forehead Tanning)पर पसीने और टैनिंग की वजह से काले निशान देखने में बहुत बुरे लगते हैं. यूं तो टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाएंगे लेकिन इनके अंदर इतने केमिकल्स (Chemical Products) होते हैं जो स्किन को  पहुंचा सकते हैं.  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे इफेक्टिव  घरेलू नुस्खे (Effective Home Remedy) जो आपके घर के किचन में ही मौजूद हैं और जो आपके चेहरे पर टैनिंग हटा कर ला देंगे कुदरती निखार.

कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी  (Raw milk and Multani Mitti)

 अगर आपकी स्किन पर तेज धूप की वजह से टैनिंग हो गई है तो कच्चा दूध टैनिंग दूर करने में मददगार होगा. वहीं मुल्तानी मिट्टी की बात करें तो ये न सिर्फ आपके चेहरे पर कुदरती निखार लाने में मदद करती है बल्कि टैनिंग को चुटकियों में दूर भी कर सकती है. दरअसल मुल्तानी मिट्टी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं.  तो सोचिए जब दूध और मुल्तानी मिट्टी एक साथ मिलेंगे तो चेहरे से टैनिंग का नामोनिशान ही दूर हो जाएगा. सबसे अच्छी बात यह है कि ये एक नेचुरल रिमेडी है जो आपकी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगी. 

e9m0mdmo
स्किन के लिए बड़े काम की चीज है गुलाब जल (GulabJal is very Effective for skin)


कच्चे दूध और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक में गुलाब जल भी डालना जरूरी होता है. गुलाब जल एक नैचुरल टोनर है और ये त्वचा को भरपूर पोषण देता है. इसकी मदद से आपकी स्किन के पोर्स जरूरत से ज्यादा बड़े नहीं होते और पिम्पल्स चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचा पाते.

anjtkjf
कैसेबनाएं  कच्चे दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक  (How to make raw milk Face Pack for Tanning)


कच्चे दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाना बेहद आसान है. सबसे पहले आपको एक कटोरी में आधा कप कच्चा दूध लेना है और उसमें करीब दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लेनी है. इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और महीन पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसे चेहरे पर लगाइए औऱ कुछ देर सूखने दीजिए. इसके बाद साफ पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए. अगर आपको टैनिंग जल्द साफ करनी है तो इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार आप चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन सन टैन और सन बर्न के निशान से आजाद हो सकेगी.

admkttl8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
धूप में माथा पड़ गया है काला तो आज से दूध में मिलाकर लगाएं यह चीजें, कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी सारी टैनिंग
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;