माथे पर नजर आने लगे हैं काले धब्बे तो लगाकर देख लें ये 3 चीजें, टैनिंग हो जाएगी दूर 

Dark Forehead: कई बार माथे पर टैनिंग हो जाती है जो बाकी चेहरे से बिल्कुल अलग नजर आने लगती है. ऐसे में माथे की डार्कनेस दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. 

माथे पर नजर आने लगे हैं काले धब्बे तो लगाकर देख लें ये 3 चीजें, टैनिंग हो जाएगी दूर 

Forehead Tanning Home Remedies: इस तरह दूर होगी माथे की टैनिंग.  

Skin Care: स्किन केयर में अक्सर ही घर की चीजों को इस्तेमाल किया जाता है. ये चीजें ना सिर्फ त्वचा को निखारती हैं बल्कि त्वचा संबंधी दिक्कतों को भी दूर करती हैं. ऐसी ही एक दिक्कत है माथे की टैनिंग. धूप, धूल और खराब मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कई बार माथे पर कालापन नजर आने लगता है. माथे की टैनिंग (Forehead Tanning) से आप भी परेशान हैं तो यहां ऐसे 3 नुस्खे दिए जा रहे हैं जो माथे को साफ और चमकदार बनाने में मददगार हैं. जानिए इन नुस्खों को किस तरह आजमाया जा सकता है. 

बदलते मौसम का असर स्किन पर ना दिखे इसलिए रात के समय एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये चीज, चमक जाएगा चेहरा 

माथे की टैनिंग दूर करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Remove Forehead Tanning 

दूध और हल्दी 

माथे पर दूध और हल्दी को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इससे टैनिंग हल्की होती है और माथा साफ होने लगता है. एक कटोरी में दूध लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिला लें. इस मिश्रण को माथे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस मिश्रण के इस्तेमाल से माथे पर चमक आ जाती है. 

लंबे बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो बस इन बातों को जान लें आज ही, हेयर केयर हो जाएगी आसान

बेसन और हल्दी 

टैनिंग को कम करने में बेसन (Besan) और हल्दी को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और टैनिंग कम होने लगती है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर फेस पैक बना लें. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसका असर 2 से 3 बार इस्तेमाल करने पर ही नजर आने लगता है. 

नींबू और शहद 

नींबू और शहद का पेस्ट त्वचा पर ब्लीच की तरह असर दिखाता है. एक कटोरी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस पेस्ट को माथे पर लगाएं और 15 मिनट बाद माथे को धोकर साफ कर लें. इससे स्किन की टैनिंग साफ होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.