Diabetes में आम के पत्ते खाना हो सकता है फायदेमंद, बस एक बार जान लें सेवन का सही तरीका और फिर देखें असर

Mango Leaves in Diabetes: आम के पत्ते डाइबिटीज में एक अच्छी डाइट साबित होते हैं. लेकिन, इनका सेवन ध्यान से करना चाहिए. कुछ ही दिनों में आप ब्लड शुगर लेवल्स में कमी देख पाएंगे. 

Diabetes में आम के पत्ते खाना हो सकता है फायदेमंद, बस एक बार जान लें सेवन का सही तरीका और फिर देखें असर

Diabetes Diet: इस तरह कम होगा ब्लड शुगर लेवल. 

खास बातें

  • डाइबिटीज में सही डाइट है जरूरी.
  • ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं आम के पत्ते.
  • आम के पत्ते हैं पोषण का खजाना.

Home Remedies: डाइबिटीज ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और डाइबिटीज के साथ एक साधारण जीवन जीना भी इन लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. वहीं, डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को समझना भी बेहद जरूरी है. इस दौरान खाने की उन चीजों के सेवन पर जोर दिया जाता है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को कम करने में सहायक हों. इसी तरह की एक सामग्री या कहें डाइबिटीज का नुस्खा है आम के पत्ते (Mango Leaves). डाइबिटीज मैनेजमेंट और शुगर लेवल कम करने में यह पत्ते खासा असर दिखाते हैं. आइए जानें, इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा किस तरह बनाया जाए और कैसे सेवन किया जाए.

डाइबिटीज में आम के पत्ते | Mango Leaves in Diabetes

आम के पत्तों में मैंगिफेरिन नमक एक्स्ट्रैक्ट पाया जाता है जो ब्लड ग्लूकोस लेवल (Blood Glucose Level) को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही, आम के पत्ते इंसुलिन (Insulin) को बेहतर करने और ग्लूकोस को डिस्ट्रीब्यूट करने में भी सहायक हैं. इसलिए इन पत्तों को ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य करने के लिए अच्छा माना जाता है. आम के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो ये पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं और डाइबिटीज व कोलेस्ट्रॉल दोनों ही समस्याओं में खाए जा सकते हैं. 


इस तरह करें आम के पत्तों का सेवन 

अब बात आती है ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने के लिए आम के पत्तों के सेवन की. डाइबिटीज डाइट में आम के पत्तों को शामिल करने के लिए आपको 10 से 15 आम के पत्तों (Mango Leaves) को पानी में अच्छे से उबालना होगा. उबल जाने के बाद इन पत्तों को पानी में जस का तस छोड़ दें और अगली सुबह छानकर खाली पेट इनका सेवन करें. कुछ महीने इन पत्तों के सेवन से आप अपने शुगर लेवल्स को कई गुना कम होता पाएंगे. 

सुबह के समय खाली पेट आम के पत्तों को चबाना भी अच्छा होता है. हालांकि, कच्चे पत्ते कम से कम खाने चाहिए. इसलिए इन्हें उबालकर खाने पर अत्यधिक जोर दिया जाता है. आम के पत्तों के अलावा डाइबिटीज में बैलेंस्ड डाइट और एक्सरसाइज आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार साबित होगी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com