आम के पत्ते एक नहीं बल्कि अनेक गुणों से होते हैं भरपूर, जानिए आपके किस-किस काम आ सकते हैं Mango Leaves 

Mango Leaves Benefits: रसीला आम खाना तो सभी पसंद करते हैं पर अक्सर ही आम के पत्ते अनदेखे करके फेंक दिए जाते हैं. लेकिन, आम के पत्ते भी एक नहीं बल्कि कई तरीकों से काम में लाए जा सकते हैं. 

आम के पत्ते एक नहीं बल्कि अनेक गुणों से होते हैं भरपूर, जानिए आपके किस-किस काम आ सकते हैं Mango Leaves 

Benefits Of Mango Leaves: कई तरह से आम के पत्ते इस्तेमाल में ला सकते हैं आप. 

Mango Leaves: आम को फलों का राजा कहा जाता है और शायद ही ऐसा कोई हो जिसे आम खाना ना पसंद हो. आम (Mango) असल में सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत में भी अच्छा होता है और आम ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं. आम के पत्तों में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है. इसके अलावा ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इनमें फ्लेवेनॉइड्स और फेनोल्स भी पाए जाते हैं. आम के पत्तों का इस्तेमाल इनके एंटी-माइक्रोबियल गुणों को देखते हुए भी होता है और ये पत्ते कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित होते हैं. जानिए किन-किन तरीकों से आम के पत्ते फायदेमंद साबित होते हैं. 

आम के पत्तों के फायदे | Benefits Of Mango Leaves 

डायबिटीज में फायदेमंद 

आम के पत्तों का सेवन डायबिटीज (Diabetes) में फायदेमंद साबित होता है. इन पत्तों में टैनिंस होते हैं जो शुरूआती डायबिटीज को ठीक करने में मददगार होते हैं. ऐसे में आम के पत्तों को कच्चा भी चबाया जा सकता है और इन पत्तों को सुखाकर, इनका पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं. आप इन पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को छानकर पी सकते हैं. 

kl0n094o

ब्लड प्रेशर होता है कम 

ब्लड प्रेशर कम होने में भी आम के पत्ते मदद कर सकते हैं. इन पत्तों के हाइपोटेंसिव गुणों के चलते ये पत्ते ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में कारगर होते हैं. इस चलते इन्हें ब्लड प्रेशर कम करने के लिए खाया जा सकता है. 

एंजाइटी कम करने में असरदार 

बहुत से लोगों को एंजाइटी की दिक्कत होती है. एंजाइटी होने पर शरीर में उथल-पुथल सी महसूस होती है और समझ नहीं आता कि क्या किया जाए और क्या नहीं. आम के पत्ते इस स्थिति को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आम के पत्तों को नहाने के पानी में डालें. इस पानी से नहाने पर शरीर को ताजगी और आराम महसूस होता है और एंजाइटी कम होने में मदद मिल सकती है. 

जुकाम हो सकता है दूर 

आम के पत्तों को जुकाम (Cold) होने पर भी उपयोग में लाया जा सकता है. जुकाम या श्वसन तंत्र से जुड़ी दिक्कतों में आम के पत्ते बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों को पानी में उबालकर पीने पर जुकाम की दिक्कत से निजात मिलती है. आप आम के पत्तों के पानी को गर्म करके उसमें एक चम्मच शहद डालकर चाय की तरह भी पी सकते हैं. 

8i2h6u7o

पेट के लिए हैं अच्छे 

पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए भी आम के पत्तों का सेवन किया जा सकता है. आम के पत्तों को रातभर हल्के गर्म पानी में डुबोकर रखें. इस पानी को अगले दिन खाली पेट पिएं. ऐसा करने पर पेट से टॉक्सिंस निकलेंगे और शरीर अंदरूनी रूप से साफ भी होता है. इससे पेट की सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही त्वचा भी अंदरूनी रूप से निखरती है सो अलग. वजन घटाने में भी इन पत्तों के फायदे नजर आ सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* PPF दांतों के पीलेपन के कारण मुस्कुराने में होती है झिझक, तो बस आजमाकर देख लीजिए ये 4 तरीके, Yellow Teeth हो जाएंगे सफेद
* पेट में आए दिन बन जाती है गैस तो घर पर बना लीजिए यह पाउडर, आधा चम्मच खाते ही दिक्कत होगी दूर

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com